वॉल सिट जिसे चेयर एक्सरसाइज के तौर पर भी जाना जाता है कुछ सबसे पॉपुलर और फायदेमंद वर्कआउट रूटीन्स में से एक है। इस सिंपल रूटीन के जरिए आप बॉडी के कई हिस्सों पर काम कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि इसे कहीं भी किया जा सकता है और इसके लिए किसी इक्विपमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ती।

बढ़ती है स्ट्रेंथ और स्टैमिना

यह एक्सरसाइज मस्कुलर फिजीक बनाने के साथ-साथ कैलोरीज बर्न करने और स्ट्रेंथ बनाने में मदद करती है। चेयर वाली पोजीशन में आने से पैरों की मसल्स के फाइबर एक्टिवेट होते है। इस एक्सरसाइज के दौरान आप पूरी पीठ वॉल पर लगाते हैं जबकि चेस्ट खोलते हुए शोल्डर्स को पीछे ले जाते हैं। सही पॉश्चर बनाने का यह अच्छा उदाहरण हैं। इससे बॉडी बैलेंस और स्टेबिलिटी बेहतर होती हैं। अगर सही तरह से किया जाए तो इससे कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है।

जांघों से कम होता है फैट

अगर आपकी जांघों और हिप एरिया में काफी चर्बी जमा हो गई है, तो रोज यह एक्सरसाइज आपके लिए बड़ी फायदेमंद साबित होती। दिन में जब भी आपके पास वक्त हो, तो दीवार के सहारे टिककर 5-10 मिनट के लिए यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपकी थाइज की मसल्स टोन होंगी। हिप्स में जमा चर्बी भी धीरे-धीरे गायब हो जाएगी और बॉडी परफेक्ट शेप में आ जाएगी।

तेजी से घटता है मोटापा

दीवार के सहारे कुर्सी बनने के इस पोज में भले ही आपको लगे की सारी मेहनत आपकी टांगों पर पड़ रही है पर इस एक्सरसाइज के दौरान पेट की मसल्स पर भी बहुत बड़ी संख्या में यूज होती हैं। रोज वॉल सिट एक्सरसाइज करने से पेट के आसपास जमा चर्बी कम होती है और मोटापा घटता है। जो लोग कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है।

क्या है यह एक्सरसाइज करने का सही तरीका?

- दीवार के सामने पीठ रखते हुए 6 इंच की दूरी पर सीधे खड़े हो जाएं।

- धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ते हुए बॉडी को झुकाएं और कुर्सी जैसी पोजीशन में आ जाएं।

- आपके पैरों के बीच घुटनों से 90 डिग्री का एंगल बनना चाहिए।

- इस पोजीशन में अपनी गर्दन और सिर को बिल्कुल सीधा रखें।

- अब अपने हाथों को सामने की तरफ या दाएं-बाएं फैला लें।

- इस पोजीशन में 15-20 सेकेंड रूकें और फिर सीधे खड़े होकर 10-12 सेकेंड आराम करें।

- इस एक्सरसाइज को आप जितनी बार रिपीट कर सकते हैं करें।

- इसे करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जल्दबाजी न करें और अपना बैलेंस बनाए रखें।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh