Move to Jagran APP

Coconut cream benefits: नारियल पानी पीकर उसकी मलाई फेंकने की आदत है तो जान लीजिए उसके 5 फायदे

Coconut cream benefits अक्सर हम गर्मी में नारियल पानी पीते हैं और पानी खत्म होने पर नारियल को फेंक देते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि जितना स्वादिष्ट नारियल पानी होता है उतनी ही उसके अंदर मौजूद मलाई भी होती है। नारियल की मलाई में सेहत का ख़ज़ाना छुपा है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 12:00 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 12:00 PM (IST)
Coconut cream benefits: नारियल पानी पीकर उसकी मलाई फेंकने की आदत है तो जान लीजिए उसके 5 फायदे
नारियल की मलाई दिल के लिए बेहद फायदेमंद है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मीठा-मीठा नारियल पानी गर्मी में बॉडी को हाईड्रेट रखने के साथ ही ठंडा भी रखता है। नारियल पानी ऐसा ड्रिंक है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अक्सर हम गर्मी में नारियल पानी पीते हैं और पानी खत्म होने पर नारियल को फेंक देते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि जितना स्वादिष्ट नारियल पानी होता है, उतनी ही उसके अंदर मौजूद मलाई भी होती है। नारियल की मलाई में सेहत का ख़ज़ाना छुपा है। नारियल की मलाई इम्यूनिटी बूस्ट करती है, साथ ही पाचन को भी ठीक रखती है। गर्मी में नारियल पानी पीते हैं तो उसकी मलाई जरूर खाएं। आइए जानते हैं नारियल की मलाई खाने के सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

prime article banner

दिल की सेहत में सुधार करती है मलाई:

नारियल की मलाई दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। आप जानते हैं कि नारियल पानी के खोल में मौजूद मलाई में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है। ये गुड कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो कि आपके दिल के लिए फायदेमंद है। 

डाइजेशन को सुधारती है मलाई:

नारियल की मलाई में फाइबर भरपूर मौजूद होता है जो पाचन को दुरूस्त रखता है। नारियल पानी पीकर इसे खाएंगे तो बॉडी को डबल फायदा होगा। इसे खाने से आपका पाचनतंत्र अच्छा रहेगा।

बॉडी को एनर्जेटिक बनाती है:

नारियल की मलाई एनर्जी का पावरहाउस है। इसका सेवन करने से बॉडी को ऊर्जा मिलती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करती है मलाई:

नारियल पानी के साथ ही उसकी मलाई भी इम्यूनिटी बूस्ट करती है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं।

वजन कंट्रोल करती है:

नारियल की मलाई वजन कम करने में भी सहायता करती है। इसका सेवन करने से शरीर में फैट जमा नहीं होता। मलाई में मौजूद पोषक तत्व लंबे वक्त तक पेट भरा रखते हैं जिससे भूख जल्दी नहीं लगती और वजन कम होने लगता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.