दिल का दौरा पड़ने के बाद हमें अपनी सेहत और खानपान के प्रति खासतौर से अलर्ट हो जाना चाहिए। इसकी अनदेखी सेहत पर पड़ सकती है बहुत भारी। तो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ चीज़ों को एकदम डाइट से कर दें आउट।  

चाय-कॉफी

हार्ट अटैक के बाद बहुत ज्यादा मात्रा में चाय, कॉफी, सो़डा और एनर्जी ड्रिंक्स करने से परहेज करें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है। जो दिल के लिए सही नहीं।

फ्राइड फूड्स

हार्ट प्रॉब्लम से बचे रहना है तो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल न बढ़ने पाएं इसका खासतौर से ध्यान रखना चाहिए।  सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने का काम करते हैं जिससे धमनियों के ऊपर फैट्स जमा होते जाता है जिससे ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता। 

सॉल्टेड नट्स और सीड्स

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें भी अवॉयड करें खासतौर से ऐसी चीज़ें जिनपर ऊपर से नमक छिड़का होता है जैसे चिप्स, सॉल्टेड पीनट्स आदि। ड्राई फ्रूट्स वैसे तो हेल्दी ऑप्शन माने जाते हैं लेकिन अगर इनके ऊपर भी अलग से नमक की मात्रा है तो ये किसी भी तरह से सही नहीं। बहुत ज्यादा सोडियम भी ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है।

बेक्ड फूड्स

दिल से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं या फिर दिल का दौरा पड़ने के बाद क्या खाएं या क्या नहीं ये जानना चाहते हैं तो बेक्ड फूड आइटम्स को भी बाय-बाय कर दें। केक, कुकीज़, पेस्ट्रीज़ खाने में भले ही कितनी स्वादिष्ट लगती हों लेकिन हेल्दी बिल्कुल नहीं। मीठा खाने का दिल करें तो इसे फ्रूट्स, ताजा जूस से रिप्लेस करें।

मैदे से बनी चीज़ें

मैदा शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। मैदे से बनने वाले फूड आइटम्स जैसे- ब्रेड, पास्ता, बिस्किट्स, केक, चिप्स, समोसा, कुल्चे, पिज्जा, बर्गर में बहुत ज्यादा मात्रा में अनहेल्दी कार्ब्स होते हैं। जो बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाते हैं। जो कई बीमारियों की वजह सकता है।

Pic credit- pixabay

Edited By: Priyanka Singh