नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 8 Tips For Losing Weight: कई लोगों में जल्दी वज़न बढ़ने की प्रवृत्ति होती है। ऐसे में जब आप लॉकडाउन की वजह से घर पर रहने पर मजबूर हैं, यहां तक कि वर्कआउट करने के लिए भी बाहर निकले में ख़तरा है, तो ज़ाहिर है आपका वज़न आराम से बढ़ रहा होगा। लेकिन आपको बता दें कि एक्सरसाइज़ के अलावा भी तरीके हैं जिनकी मदद से आप वज़न घटा सकते हैं।

आज हम बता रहे हैं ऐसी टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप अपना वज़न घटा सकते हैं। 

1. सुबह उठते ही पानी पिएं

जैसे ही आप सुबह उठें, एक लीटर पानी पीने की कोशिश करें। ज़ाहिर है पहले दिन आपके लिए मुश्किल होगा, लेकिन कोशिश करें। उसके बाद आप जहां भी बैठते हैं, वहां कम से कम दो लीटर पानी लेकर बैठें। आप चाहें तो पानी में नींबू, पुदीना और हिमालियन नमक भी मिला सकते हैं। कोशिश करें कि इसे शाम तक ख़त्म कर लें।

2. सबसे ज़रूरी नाश्ता

नाश्ता दिन का सबसे अहम और ज़रूरी भोजन होता है। इसलिए ध्यान रखें कि ये पोषक तत्वों से भरपूर हो। नाश्ते में ड्रायफ्रूट्स भी ज़रूर लें, अंडे, पोहा, दलिया जैसी चीज़ें शामिल करें। सबसे ज़रूरी बात नाश्ता समय से कर लें, ताकि समय से लंच खा सकें।

3. उतना खाएं जितना ज़रूरी हो

नाश्ता हो या फिर लंच, हमेशा खाना भेट भर कर ना खाएं, इससे आपको ब्लोटेड महसूस होने लगता है पेट को खाना पचाने में दिक्कत भी आती है। इसलिए उतना ही खाएं जितना ज़रूरी होता है। साथ ही खाने में जंक फूड से पूरी तरह दूर रहें।

4. डिनर बेहद हल्का करें या न करें

सबसे ज़रूरी है कि आप रात का खाना या तो 7 बजे से पहले खा लें या फिर न खाएं। साथ ही रात का खाना हल्का रखें, जैसे ऑट्स, दलिया या खिचड़ी जैसी चीज़ें खाएं, जो पेट पर हल्की रहें।

5. वर्कआउट है ज़रूरी

हम समझते हैं, कि लॉकडाउन के समय आपके लिए वर्कआउट करना मुश्किल हो रहा होगा। ऐसे में आप घर पर 500 बार कूद सकते हैं या फिर सीड़ियों पर ऊपर-नीचे कर सकते हैं। आपके शरीर को एक्टिविटी की ज़रूरत होती है।

6. अपनी डाइट बनाएं

आपने ये सलाह कई बार सुनी होगी, लेकिन ये सच है कि सेहत बनाने और फिट रहने के लिए डाइट चार्ट बनान बेहद ज़रूरी है। आप क्या खा रहे हैं, क्या पी रहे हैं, कितना वर्कआउट कर रहे हैं, इन सबके बारे में लिखें और हर दिन इससे बेहतर करने की कोशिश करें।

7. जितना हो सके चलें

लॉकडाउन की वजह से आप घर में तो बंद हैं, लेकिन साथ ही आप घर के काम भी कर रहे होंगे। जो फिट रहने के लिए काफी अच्छा है। यहां तक कि अगर आप फोन पर बात कर रहे हैं, तब भी चलते हुए बात करें। दिन में कम से कम 10,000 स्टेप्स चलें।

8. अच्छी नींद लें

जी हां, वज़न कम करने के लिए सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि अच्छी नींद लेना बेहद ज़रूरी है। नींद पूरी न होने से भी वज़न बढ़ता है और पूरा दिन बेचैनी रहती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस