Move to Jagran APP

Lychee Side Effects: लीची खाना बेहद पसंद है तो जान लीजिए उसके 7 साइड इफेक्ट्स

Lychee Side Effects विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या फिर शुगर के पेशेंट हैं तो ऐसे लोग लीची खाने से परहेज़ करें। इसे खाने से एलर्जी भी हो सकती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 01:27 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 01:27 PM (IST)
Lychee Side Effects: लीची खाना बेहद पसंद है तो जान लीजिए उसके 7 साइड इफेक्ट्स
लीची खाना बेहद पसंद है तो जान लीजिए उसके 7 साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में लाल-सुर्ख रंग की रसीली लीची खाना हर किसी को पसंद है। लीची ना सिर्फ गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखती है, बल्कि बॉडी को एनर्जी भी देती है। लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को ठंडक देते है। इसे खाने से चेहरे पर निखार आता है, साथ ही बढ़ती उम्र का असर भी चेहरे पर कम दिखता है। इतनी गुणकारी लीची का सेहत पर साइड इफेक्ट भी पड़ सकता है।

loksabha election banner

लीची का ज्यादा सेवन बॉडी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसे खाने से एलर्जी हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों के पहले से कोई बीमारी है या फिर शुगर के पेशेंट हैं तो ऐसे लोग लीची खाने से परहेज़ करें। आइए जानते हैं कि लीची किस तरह सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

शुगर के पेशेंट लीची से दूर रहें:

शुगर के मरीज़ों की तादाद भारत में तेज़ी से बढ़ रही है। शुगर के मरीज़ों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसे मरीज़ लीची का सेवन कम करें। लीची की तासीर गर्म है, अगर आपका शुगर लेवल कम रहता है तो आप लीची से दूर रहें। लीची शुगर लेवल को कम करती है।

एलर्जी के मरीज़ों के लिए नकुसानदायक है लीची:

अगर आपको एलर्जी की शिकायत रहती है तो लीची का सेवन नहीं करें। गर्म तासीर की लीची एलर्जी को और भयानक रूप दे सकती है।

पाचन खराब कर सकती है लीची:

गर्म तासीर की लीची का ज्यादा सेवन करने से पेट गर्म हो सकता है, जिससे नाक से खून आने की समस्या हो सकती है। लीची की वजह से दस्त, उल्टी, बुखार और गले में खराश हो सकती है।

सर्जरी होने पर ना खाएं लीची:

लीची हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कम करती है, इसलिए सर्जरी के बाद हमें इसे खाने से बचना चाहिए, वरना शुगर लेवल को बैलेंस करना मुश्किल हो सकता है।

इन बीमारियों से पीड़ित मरीज़ करे लीची से परहेज:

अगर आप मल्टीपल स्केलेरोसिस, ल्यूपस, गठिया या अन्य बीमारियों से जूझ रहे हैं तो लीची खाने से परहेज़ करें। लीची इम्यून सिस्टम को ज्यादा एक्टिव बनाती है और इससे बीमारियों के लक्षण बढ़ सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में लीची से करें परहेज़:

लीची एक गर्म फल है, जबकि प्रेगनेंट महिलाओं को गर्म चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। लीची खाने से पहले प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर से पूछ कर ही लीची का सेवन करें। 

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.