Move to Jagran APP

Foods For Mood: मूड अक्सर रहता है खराब तो खुश रहने के लिए खाएं ये 6 फूड्स

Foods For Mood मूड खराब रहना कोई अजीब बात नहीं है। हम सभी की ज़िंदगी में ऐसे की पल आते हैं जो हमारा मूड खराब करने का काम करते हैं। तो आइए जानें ऐसे 6 फूड्स के बारे में जो झट से बदल देंगे आपका मूड।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2022 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2022 06:10 PM (IST)
Foods For Mood: मूड अक्सर रहता है खराब तो खुश रहने के लिए खाएं ये 6 फूड्स
Foods For Mood: आपके खराब मूड को फौरन ठीक कर देंगे ये 6 फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For Mood: क्या खाना सच में आपके मूड पर असर करता है? आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर के साथ दिमाग के काम पर भी पड़ता है, जिससे आपका मूड खराब या अच्छा रह सकता है। अनहेल्दी डाइट आपके मूड को खराब रख सकती है। हर खाने में पोषक तत्व होते हैं जो आपके दिमाग और ऊर्जा के काम को प्रभावित कर सकते हैं।

prime article banner

तो आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके मूड को बेहतरीन बनाने का काम करते हैं

केला, सेब, अनानास

केले, अनानास और सेब जैसे फल खाने से आपके मूड में सुधार आ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ट्रिप्टोफैन को प्रभावित करता है, एक एमिनो एसिड जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। सेरोटोनिन वह हार्मोन है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है। ट्रिप्टोफैन हमारी नींद में सुधार और खाने के सेवन को नियंत्रित करता है। केले विटामिन-बी6 और फाइबर से भरे होते हैं।

ब्राज़ील नट्स और बादाम

ब्राज़ील नट्स में सेलेनियम की मात्रा उच्च होती है। सेलेनियम अवसाद को दूर करता है और सूजन को कम कर मूड को बेहतर बनाता है। नट्स प्लांट-बेस्ड प्रोटीन होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट्स के साथ फाइबर भी होता है।

हर्बल टी

हर्बल चाय आपका मूड सुधारने और अवसाद के लक्षणों से लड़ने का काम कर सकती है। यह शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कोर्टीसोल के स्तर को कम करने का काम करती है। खासतौर पर ब्लैक टी स्टेस को कम कर मूड को शांत करती है।

अंडे

अंडे लगभग सभी घरों में मिल जाते हैं, मूड को बूस्ट करने के लिए इन्हें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। इनमें कोलाइन नाम का पोषक तत्व होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर्स के उत्पादन में मदद करता है और मूड को बेहतर बनाता है। साथ ही अंड़ों में अमीनो एसिड्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, ज़िंक और मैग्नीशियम

होता है, जो बेचैनी में मदद करते हैं।

पालक और बीन्स

बीन्स और पालक प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित में रखने का काम करते हैं।

टमाटर

यह फोलेट से भरपूर होती हैं, जो एक तरह का विटामिन बी है। यह रक्त कोशिकाओं, डीएनए और आरएनए का उत्पादन करने और प्रोटीन को चयापचय करने में शरीर की मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK