Move to Jagran APP

Ginger Side Effects: कहीं आप अदरक का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं करतें, जानिए अदरक के साइड इफेक्ट

Ginger Side Effects गले में खराश से लेकर शरीर से टॉक्सिन्स निकालने तक में अदरक बेहद असरदार है। लेकिन आप जानते हैं अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी डाल सकता है। इसलिए अदरक का सीमित मात्रा में सेवन करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 01:58 PM (IST)
Ginger Side Effects: कहीं आप अदरक का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं करतें, जानिए अदरक के साइड इफेक्ट
अदरक का एक टुकड़ा ही आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी है।

नई दिल्ली, लाइफ स्टाइल डेस्क। इम्यूनिटी बढ़ाने की जब-जब बात की जाती है तब-तब अदरक का नाम हमारे जहन में जरूर आता है। कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा जिस चीज पर लोग ध्यान दे रहे हैं वो है इम्यूनिटी। अक्सर लोग गूगल पर इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ सर्च करते रहते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों में सबसे पहले हमारे ज़हन में जिस चीज का नाम आता है वो है अदरक की चाय। सर्द मौसम में हम अदरक की चाय को बहुत चाव से पीते है।

prime article banner

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई तरह की औषधिया बनाने में किया जाता है। गले में खराश से लेकर शरीर से टॉक्सिन्स निकालने तक में अदरक बेहद असरदार है। लेकिन आप जानते हैं अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी डाल सकता है। अदरक जहां आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करती है वही ये आपको बीमार भी बना सकती है। आइए जानते हैं अदरक के साइड इफेक्ट।

डायरिया का शिकार बना सकती हैं अदरक:

कोरोनाकाल में लोगों पर इम्यूनिटी बढ़ाने की खुमारी सवार है। वक्त मिलते ही लोग अदरक का काढ़ा या अदरक की चाय पीना पसंद करते है। अदरक की खुमारी लोगों पर इस कदर सवार रहती है कि वो दिन में कई बार अदरक की चाय और काढ़े का सेवन कर लेते हैं। घर में सब्जी, दाल, अचार और चटनी में भी अदरक का इस्तेमाल कर लेते है। अदरक का इस कदर इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा अदरक खाने से आपको डायरिया हो सकता हैं।

गैस और सीने में जलन कर सकती है अदरक:

अदरक का संतुलित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका अत्याधिक इस्तेमाल करेंगे तो आपके सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सीमित इस्तेमाल करें।

प्रेग्नेंसी में अदरक का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान:

प्रति दिन निर्धारित 1500 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। प्रेग्नेंसी में अदरक का इस्तेमाल करने से पहले प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है अदरक:

शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज अदरक का सेवन करने से परहेज करें। अदरक के इस्तेमाल से रक्त में शुगर का स्तर सामान्य से भी कम हो जाता है। शुगर के मरीज जिन दवाईयों का सेवन करते हैं उनका असर भी कम होने लगता है। अदरक के इस्तेमाल से रक्त पतला हो जाता है, बीपी के मरीजों का ब्लडप्रेशर लो हो सकता है।

शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज अदरक का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

महिलाओं को पीरियड के दौरान हो सकती हैं ज्यादा ब्लीडिंग:

अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक रक्त को पतला करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान करती हैं तो आपको अधिक रक्तस्राव हो सकता है। आपके पीरियड्स लंबे समय तक रह सकते है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जब आप पीरियड के दर्द से जूझ रही हों तो उस समय अदरक को अपने आहार में शामिल करने से परहेज करें। 

बालों की ग्रोथ रोकती है अदरक:

अगर आपके बालों की ग्रोथ कम है या आप गंजेपन के शिकार है तो सबसे पहले आप अपनी डाइट से अदरक को निकाल दें। अदरक गर्म होती है ये आपके बालों को कम करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.