नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mango Leaves Benefits: फलों के राजा आम की मांग गर्मी का मौसम आते ही बढ़ जाती हैं। इस स्वादिष्ट फल के सेहत के लिए कई फायदे हैं। पका आम हो या फिर कच्चे आम की चटनी, आचार या पन्ना, ये हर फॉर्म में लोगों को पसंद आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आम की पत्तियों को भी खाया जाता है और ये सेहत के लिए काफी हेल्दी भी होती हैं।

आम की पत्तियों के गुण

विटामिन ए, सी और बी की अच्छाइयों से भरपूर; आम के पत्तों को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है क्योंकि वे फ्लेवोनोइड्स और फिनोल में उच्च होने के लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि आम के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आम के युवा हरे पत्ते कोमल होते हैं और अक्सर जगहों पर इन्हें पकाकर खाया जाता है।

1. ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार

आम के पत्तों में रक्त वाहिकाओं को मज़बूत करने का गुण भी होता है, जो आगे चलकर रक्तचाप को नियंत्रित करने और उसे सामान्य रखने में मदद करता है।

2. कैंसर को दूर रखता है

आम के पत्तों में कैंसर विरोधी गुण होते हैं और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारियों का मूल कारण होते हैं।

3. डायबिटीज़ के मैनेजमेंट में मदद

आम एक ऐसा फल है जिसे डायबिटीज़ के रोगी नहीं खा सकते क्योंकि यह चीनी से भरा हुआ होता है। हालांकि, इसकी पत्तियां इस लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी के खिलाफ एक प्राकृतिक उपचार हैं।

4. बालों से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए

जो लोग अपने बालों के बेहतर इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार चाहते हैं, उनके लिए आम के पत्ते सबसे अच्छे हैं! इन पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देते। साथ ही इनमें विटामिन-ए और सी होता है, जो कोलाजन के उत्पादन में मदद करता है।

5. पेट के अल्सर के इलाज में मददगार

यह कहना गलत नहीं होगा कि आम के पत्ते पेट के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं हैं। वे पेट के अल्सर के इलाज में काफी मदद कर सकते हैं।

6. बेचैनी का इलाज करते हैं

क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते बेचैनी और चिंता को ठीक करने का भी काम कर सकते हैं? आप इसके लिए आम की पत्तियों को उबालकर उस पानी से नहा सकत हैं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, इससे आपकी बेचैनी फौरन दूर हो जाएगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels

Edited By: Ruhee Parvez