नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी अपने पूरे उफान पर है। सर्द मौसम में ना सिर्फ हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है बल्कि हमारी स्किन की रंगत भी छिन जाती है। सर्द मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है जिसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। रूखी बेजान स्किन का इलाज करने के लिए हम महेंगी क्रीम, लोशन और मॉइश्चुराइजर तक का इस्तेमाल करते हैं। कई बार इन कॉस्मेटिक सामान का हमारी स्किन पर साइड इफेक्ट तक पड़ने लगता है। इसलिए बेहतर है कि सर्दी में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाए अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान दें। आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करें जिनसे आपकी स्किन हाइड्रेट होने के साथ ही नर्म और मुलायम भी रहे।

गाजर का करें सेवन:

गाजर विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोजन का निर्माण करते है जो एक तरह का प्रोटीन है, ये स्किन को लचीला बनाता है। गाजर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्किन की फाइन लाइन दूर करने के साथ ही स्किन को नारिश भी करते है। सर्दी में गाजर का अत्याधिक इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बेहद उपयोगी है।

चुकंदर का जूस पीएं:

सर्दी में चुकंदर आपकी स्किन में निखार लाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। चुकंदर ब्लड को साफ करके टॉक्सिन बाहर निकालता है जिससे स्किन हेल्दी रहती है और गलो करती है। सर्द मौसम में लगातार इसका सेवन करने से स्किन के डेड सेल्स से छुटकारा मिलता है। चुकंदर सर्दी में आपकी स्किन को नर्म और कोमल बनाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, सरसो का साग में विटामिन के पाया जाता है जो स्किन को नरिश करता है। ये एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण से भरपूर होती है। इसमें मौजूद उच्च सल्फर स्किन की रेडनेस को कम करता है।

ब्रोकली का सेवन करें:

ब्रोकोली विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। ब्रोकली को बायल करके इसे अपने सलाद में सेवन करें आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी।

बेरीज का इस्तेमाल करें:

बेरीज में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से स्किन पर मौजूद झुर्रियां और फाइन लाइन दूर होती है। एक मुट्ठी बेरीज का सेवन आपकी स्किन का बेस्ट ट्रीटमेंट है। 

                           Written By: Shahina Noor

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021