Move to Jagran APP

World Cancer Day 2020: इन 5 आदतों को अपनाने से कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए

World Cancer Day 2020कैंसर का नाम सुनते ही लोगों की रूह कांप जाती है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसके पूरी तरह ठीक होने की संभावना भी कम ही होती है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 01:06 PM (IST)
World Cancer Day 2020: इन 5 आदतों को अपनाने से कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए
World Cancer Day 2020: इन 5 आदतों को अपनाने से कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  World Cancer Day 2020: कैंसर का नाम सुनते ही लोगों की रूह कांप जाती है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके पूरी तरह ठीक होने की संभावना भी कम ही होती है। एक बार होने के बाद दोबारा पनपने की संभावना रहती है। वहींं आने वाले दिनों में यानी कि 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप इस भयानक बीमारी के खतरे को कुछ कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो आदतें...

loksabha election banner

खूब खाएं हरी सब्जी और फल

कैंसर से बचने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट में हेल्दी डाइट शामिल करनी चाहिए। इसके मुताबिक आप खूब हरी सब्जियां और फल खाइए। दरअसल इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर व अन्य पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। फाइबर कैंसर पैदा करने वाले फ्री-रेडिकल्स को गेस्ट्रोइन्टेस्टाइनल ट्रैक तक नहीं पहुंचने देते जिससे इसके होने की आशंका कम हो जाती है। पर्याप्त मात्रा में फल, हरी सब्जियां खाने से आहार नली में कैंसर का खतरा घटता है।

कार्बोहाइड्रेट फूड्स कम लें

कार्बोहाइड्रेट फूड्स जैसे सफेद चावल, पास्ता व शक्कर शरीर में ऊर्जा व ग्लूकोज के स्त्रोत होते हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा खाने से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ाने के साथ ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ाते हैं।

कंट्रोल में रखें वजन

वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। दरअसल ज्यादा वजन से पेट, ब्रेस्ट व गर्भाशय में कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। इन अंगों में फैट बढने से ट्यूमर होता है। साथ ही फैट टिश्यू अत्यधिक मात्रा में एस्ट्रोजन हार्मोन पैदा करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ता है।

अवॉयड करें ड्रिंक और स्मोक

शराब और सिगरेट किसी भी सूरत में अच्छी नहीं है। वहीं कैसर के खतरे को भी बढ़ाता है। इसलिए शराब और सिगरेट को अवॉयड करें। अगर ये आपकी लत बन चुकी है तो इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें।

सूरज की रोशनी से बचें

स्किन कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है कि यूवी किरणों से बचें। इसलिए कोशिश करें कि सुबह 11 से 3 बजे के बीच एहतियात बरतें। इस दौरान कॉलर और आस्तीन के साथ टी-शर्ट पहनकर और सूरज की टोपी के साथ कवर करने से चेहरे, गर्दन, सिर और कान को छाया मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.