नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Debloat In 24 Hours: ये बात तो सभी मानेंगे कि पेट का ब्लॉट होना एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी पसंद नहीं होती। त्योहारों और पार्टियों में खूब खाने और सही खाना न खाने से आपको पेट में ब्लॉटिनेस या फूला हुआ पेट जैसा महसूस होता है। कई बार सही खाने और एक्सरसाइज़ करने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो कई तरह से इंफेक्शन्स और वज़न बढ़ने की समस्याओं को जन्म दे सकता है।

वज़न कम करने से जूझ रहे हैं?

फैट्स जमा होने की वजह से निकले हुए पेट की तुलना में फूले हुए पेट से निपटना ज़्यादा आसान होता है। साथ ही आपके वज़न घटाने के प्रयासों में भी तेज़ी लाता है। कुछ तरीकों से आप फूले हुए पेट की समस्या से निपट सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इन तरीकों को अपनाने से आपका मेटाबॉलिज़म भी अच्छा हो जाता है, जिससे आप आसानी से वज़न कम कर पाते हैं और पाचन तंत्र में भी सुधार आ जाता है। सबसे कमाल की बात ये है कि इन उपायों का नतीजा आपको सिर्फ 24 घंटे या फिर उससे कम में दिख जाएगा। 

शरीर को करें हाइड्रेट

जब आपको ब्लोटेड या फिर पेट फूलने की समस्या होती है, तो आपको लगता है कि पानी या फिर कुछ भी पीने से ये समस्या और बढ़ जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं है और पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जब आप खूब सारा पानी पीते हैं तो आप अपने शरीर को ये बताते हैं कि उसे बचा हुआ पानी बचा कर रखने की ज़रूरत नहीं है। जिससे पाचन बेहतर हो जाता है। इसमें आप पानी के साथ डीटॉक्स ड्रिंक्स को भी आज़मा सकते हैं। 

वहीं, इसके साथ ये भी ज़रूरी है कि आप चाय या फिर कॉफी पीने को पूरी तरह से बंद कर दें। कैफीन आपके शरीर को डीहाइड्रेट करती है, जिससे ब्लोटिनेस और बढ़ जाएगी। साथ ही ये शरीर में चीनी और कैलोरी के स्तर को भी बढ़ा देता है, जिससे पाचन क्रिया में दिक्कत आने लगती है। अगर आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इसे पीना बंद करना होगा।

केले हैं काम के

केला एक ऐसा फल है जो ब्लोटिंग को झट से दूर कर सकता है। इस फल में पोटैशियम की मात्रा काफी होती है, जिससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है। एक केला ही आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। 

एप्सम नमक से नहाएं

एप्सम एक ऐसी शक्तिशाली चीज़ है जो आपके फूले और ब्लोटेड पेट को आराम देता है। इस नमक में मैगनीशियम की मात्रा काफी होती है, जो आपके शरीर में पानी जमा होने की समस्या को दूर करने में मदद करता है।      

नाश्ते में प्रोटीन ज़रूर खाएं

जब आपको पेट फूलने की समस्या होती है तो आप खाने के बारे में बिल्कुल नहीं सोच सकते। हालांकि, शरीर में ऊर्जा के लिए खाना बेहद जरूरी होता है इसलिए ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं। प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना आपको पूरा दिन पर्याप्त ऊर्जा दे सकता है और साथ ही ब्लोटिंग से लड़ भी सकता है। साथ ही आप 8 बजे से पहले डिनर कर लें ताकि आपके पेट और पाचन तंत्र को आराम और रिफ्रेश होना समय मिल जाए।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप