Move to Jagran APP

Unhealthy Foods For Kids: अधिक मात्रा में बच्चों को खाने में न दें ये 5 चीज़ें, बिगड़ सकती है सेहत

Unhealthy Foods For Kids अक्सर बच्चे जंक फूड खाने की जिद करते हैं। लेकिन लगातार इन चीजों को खाने से बच्चे की सेहत बिगड़ सकती है। आइए जानते हैं बच्चों के खाने में किन चीज़ों को शामिल नहीं करना चाहिए।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 11:27 AM (IST)
Unhealthy Foods For Kids: अधिक मात्रा में बच्चों को खाने में न दें ये 5 चीज़ें, बिगड़ सकती है सेहत
Unhealthy Foods For Kids: बच्चों को खाने में न दें ये 5 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कUnhealthy Foods For Kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में जरूरी है कि उनकी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जिससे बच्चों की ग्रोथ सही तरीके से हो सके। अक्सर बच्चे हेल्दी चीज़ें खाने में आनाकानी करते हैं। उन्हें जंक फूड, चॉकलेट्स आदि पसंद आती है। भला बच्चों की जिद के आगे पेरेंट्स को झुकना ही पड़ता है। लेकिन ये चीजें बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

loksabha election banner

आइए जानते हैं, खानपान की किन चीज़ों से बच्चों को दूर रखना चाहिए।

मीठी चीज़ें

बच्चों को मीठी चीज़ें काफी पसंद होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा शुगरी चीज़ों से बच्चों की ओरल हेल्थ प्रभावित होता है। उनके दांतों में दर्द और सड़न की समस्या हो सकती है। इसलिए बच्चों को खाने में सीमित मात्रा में ही चॉकलेट, केक आदि दें।

पैक्ड फूड

बच्चों को क्रिस्पी चीज़े काफी पसंद होती हैं। वे चिप्स, कुरकुरे बड़े मजे से खाते हैं। पैकेटबंद स्नैक्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जो उनकी सेहत को प्रभावित करते हैं। बेहतर है कि कम मात्रा में ही बच्चों के खाने में चिप्स, क्रैकर्स आदि शामिल करें।

कच्चा दूध

बच्चों को कच्चा दूध देने से बचें। उनके आहार में उबला हुआ दूध ही शामिल करें। अगर आप बच्चे को कच्चा दूध देते हैं, तो इससे पाचन शक्ति पर असर पड़ता है।

चाय-कॉफी

चाय-कॉफी में कैफिन की मात्रा ज्यादा होती है। ये बच्चों की हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर अधिक मात्रा में वे चाय-कॉफी का सेवन करते हैं, तो उन्हें नींद की कमी और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं।

फ्राइड फूड

बच्चे डीप फ्राइड खाना काफी पसंद करते हैं। जिससे उन्हें पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादा फ्राइड फूड खाने से बच्चे मोटापे के शिकार हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.