Move to Jagran APP

अगर रहना चाहते हैं दिनभर तरोताजा तो रोजाना जरूर करें ये 5 काम

रोजाना सुबह में जगने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं। आप चाहे तो इसमें नींबू शहद अदरक और हल्दी आदि मिलाकर भी पी सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 09:10 AM (IST)
अगर रहना चाहते हैं दिनभर तरोताजा तो रोजाना जरूर करें ये 5 काम
अगर रहना चाहते हैं दिनभर तरोताजा तो रोजाना जरूर करें ये 5 काम

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। “Early to bed, and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise.”अगर आप रोजाना इस नियम का पालन करते हैं तो यह कहावत चरितार्थ साबित होता है। जल्दी सुबह उठने से आपके पास सभी कामों के लिए पर्याप्त समय रहता है। जबकि आप एक्सरसाइज भी करने में सक्षम होते हैं। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह में जगने के बाद 5 कामों को जरूर करें। इससे आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे और दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। आइए,जानते हैं-

loksabha election banner

-डॉक्टर्स सुबह में ऑयल पुलिंग की सलाह देते हैं। इसके कई फायदे होते हैं, यह सांसों की बदबू को दूर करता है, मसूढ़ों को मजबूत करता है, हार्मोन को संतुलित करता है। आप ऑयल पुलिंग नारियल के तेल और तिल के तेल से कर सकते हैं। इस पद्धति में नारियल के तेल से बासी मुंह यानी सुबह में उठकर कुल्ला किया जाता है।

- रोजाना सुबह में जगने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं। आप चाहे तो इसमें नींबू, शहद, अदरक और हल्दी आदि मिलाकर भी पी सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

-सुबह के समय में वातावरण में शांति रहती है। इस समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचरण होता है। इसलिए सुबह के समय में पार्क में टहलना, एक्सरसाइज करना और ध्यान करना सबसे उत्तम हैं। सुबह में मोबाइल और गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें।

-रोजाना सुबह में मौसमी फल खाएं। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज भी जरूर करें, ताकि आप दिनभर तरोताजा रहें। ऐसा कहा जाता है कि सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से शरीर की सुस्ती दूर हो जाती है। जबकि शरीर भी लचीला और सक्रिय रहता है।

-नाश्ते में कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और डेयरी युक्त चीज़ों को शामिल करें। ऐसा माना जाता है कि सुबह का नाश्ता ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होता है। इससे शरीर दिनभर तंदुरुस्त रहता है। आप अपने नाश्ते में अंडे और जई भी शामिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.