Move to Jagran APP

World Heart Day 2021:अगर हार्ट अटैक पहले आ चुका है तो इस तरह करें अगले दिल के दौरे से बचाव

World Heart Day 2021दिल की धड़कनों की रफ्तार यू ही कायम रहे उसके लिए दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। एक अटैक आने के बाद ना सिर्फ बॉडी की एक्टिविटी मायने रखती है बल्कि आपकी डाइट और एक्सरसाइज भी आपको अगले अटैक से बचाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 04:00 PM (IST)
World Heart Day 2021:अगर हार्ट अटैक पहले आ चुका है तो इस तरह करें अगले दिल के दौरे से बचाव
हार्ट अटैक आने के बाद सबसे ज्यादा ध्यान आप अपनी डाइट पर दें।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। World Heart Day 2021: दिल का ख्याल दिल से रखना बेहद जरूरी है। धड़कता हुआ दिल हमारे जिंदा रहने का सबूत है, जिस दिन दिल ने धड़कना बंद कर दिया उस दिन हमारी जिंदगी खत्म हो जाएगी। दिल की धड़कनों की रफ्तार यू ही कायम रहे उसके लिए दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका दिल कमज़ोर है और आपको एक बार दिल का दौरा पड़ चुका है तो अगले अटैक से बचने के लिए आप अपना बचाव खुद करें। एक अटैक आने के बाद ना सिर्फ बॉडी की एक्टिविटी मायने रखती है, बल्कि आपकी डाइट और एक्सरसाइज भी आपको अगले अटैक से बचाती है। आइए जानते हैं कि एक अटैक आने के बाद बॉडी को दूसरे अटैक से कैसे बचाए।

loksabha election banner

एक्सरसाइज जरूर करें:

दिल का दौरा पड़ने के बाद जब आपकी कंडीशन स्टेबल हो जाए तो आप डॉक्टर की सलाह के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल रहता है, साथ ही दिल की मांसपेशियां भी हेल्दी रहती हैं। याद रखें कि एक्सरसाइज ज्यादा हैवी नहीं करें जिससे आपको ज्यादा थकान हो।

डाइट को ठीक करें

हार्ट अटैक आने के बाद सबसे ज्यादा ध्यान आप अपनी डाइट पर दें। अधिक फैट और कैलोरी वाली चीजों से परहेज़ करें। खाने में हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें। डाइटीशियन से डाइट चार्ट लेकर ही अपनी डाइट लें।

स्मोकिंग से तौबा करें:

स्मोकिंग सभी के लिए हानिकारक है लेकिन अगर आपको एक बार दिल का दौरा पड़ गया है तो दोबारा इससे बचने के लिए स्मोकिंग से परहेज़ करें। स्मोकिंग करने से खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है जो दिल के मरीजों के लिए बहुत ही घातक है। दिल के मरीज़ों के लिए तंबाकू का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

नियमित ब्लड प्रेशर चेक करें:

एक बार दिल का दौरा पड़ चुका है तो आप सतर्क हो जाए। अगर आपने अपना लाइफस्टाइल और डाइट चेंज नहीं को तो हार्ट अटैक दोबारा भी आ सकता है। आप नियमित अपना ब्लड प्रेशर चेक करें। अगर ब्लड प्रेशर बढ़े तो तुरंत डॉक्टर की सलाह से दवाई का सेवन करें।

शुगर को रखें नार्मल

अगर आप दिल के मरीज़ हैं साथ ही आपको शुगर भी है तो नियमित रूप से शुगर का टेस्ट कराते रहिए। अगर शुगर कंट्रोल नहीं है तो आप डाइट पर ध्यान दें, वॉक करें और डॉक्टर की सलाह के मुताबिक दवाई का सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.