Move to Jagran APP

Heart Health: 30 की उम्र में दिल की हेल्थ से जुड़े 5 ऐसे लक्षण, जिन्हें ग़लती से भी न करें नज़रअंदाज़

Heart Health हमारी खराब जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों का सीधा असर ज़ाहिर तौर पर हमारे हृदय के स्वास्थ्य पर पड़ता है। आज साल 2020 में भी दिल की बीमारी दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण बनी हुई है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:00 PM (IST)
Heart Health: 30 की उम्र में दिल की हेल्थ से जुड़े 5 ऐसे लक्षण, जिन्हें ग़लती से भी न करें नज़रअंदाज़
30 के दौरान, आप कुछ स्वास्थ्य मुद्दों और लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heart Health: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके बावजूद दिल के स्वास्थ्य को हल्के में लिया जाता है। हमारी खराब जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों का सीधा असर हमारे हृदय के स्वास्थ्य पर पड़ता है। आज साल 2020 में भी दिल की बीमारी दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण बनी हुई है।   

prime article banner

यहां तक कि कोरोना वायरस महामारी से जुड़े अध्ययनों में भी ये पाया गया है कि इस बीमारी का असर एक व्यक्ति के दिल पर लंबे समय तक पड़ सकता है। जो लोग पहले से ही एक या एक से अधिक हृदय रोगों से पीड़ित हैं, वे लोग कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित हो सकते हैं। 

आम धारणा ये है कि सिर्फ बुज़ुर्ग ही दिल की बीमारी से जूझते हैं, जबकि नौजवान भी इससे गंभीर रूप से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में आपकी उम्र चाहे जितनी भी हो, दिल के स्वास्थ्य से जुड़े लक्षणों को गंभीरता से लेना बेहद ज़रूरी है। 

दिल के ख़राब स्वास्थ्य से जुड़े 5 लक्षण

भले ही मानव शरीर कितना भी जवां हो, ऐसे कुछ संकेत और लक्षण देखे जाते हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि शरीर में आंतरिक रूप से कुछ गड़बड़ है। 30s उम्र का वो पड़ाव होता है, जब शरीर बदलाव से गुज़र रहा होता है और यह ऐसा वक्त भी होता है, जब आपका शरीर नई कोशिकाओं का उत्पादन करना बंद कर देता है। 30 के दौरान, आप कुछ स्वास्थ्य मुद्दों और लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जिन्हें आपको गंभीरता से लेना चाहिए।

सीने में बेचैनी

आपके सीने में किसी भी तरह की बेचैनी जैसे भारीपन, दर्द, चुबन आदि किसी अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकते हैं, जैसे धमनी का ब्लॉक होना। अगर आप अक्सर सीमे में बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो बेहतर यही होगा कि आप अपने डॉक्टर से इस बारे में ज़रूर बात करें।

मतली और पेट में जलन

इस तरह की तकलीफ खाने या फिर थकावट की वजह से भी हो सकती हैं, लेकिन अगर तकलीफ काफी समय तक बनी रहे, या अक्सर होती है, तो यह कम उम्र में दिल के खराब स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है।

गले में दर्द

हालांकि, गले और जबड़े के दर्द का दिल की सेहत से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन अगर आपको अक्सर सीने में दर्द होता है, जो आपके गले या जबड़े तक जाता है, तो यह खराब दिल की सेहत का संकेत हो सकता है।

थकावट

अगर आपको जल्दी थकावट महसूस हो जाती है, या किसी भी शारीरिक गतिविधि के दौरान सांस फूलने लगती है, तो इसका मतलब है कि आपका दिल है अच्छी स्थिति में नहीं है।

खर्राटे

खर्राटे सबसे आम स्थितियों में से एक हैं, जिससे युवा लोग भी पीड़ित हैं। असामान्य रूप से ज़ोर से खर्राटे लेना स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है, जो हृदय पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

दिल को स्वस्थ करना विशेष रूप से मुश्किल होने के साथ समय लेता है, क्योंकि ये एक ऐसा अंग है जो लगातार काम करता है और एक संकेंड के लिए भी आराम नहीं मिलता। इसलिए सेहतमंद चीज़ें खाना ज़रूरी है और साथ ही रोज़ाना वर्कआउट करना भी ज़रूरी है, ताकि दिल की बीमारियां दूर रहें। तंदरुस्त दिल की धड़कनों के लिए नौजवानों को धूम्रपान और शराब से दूर रहना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.