Move to Jagran APP

5 संकेत जो बताते हैं आप कर रहे हैं बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल

लगातार वजन बढ़ना अक्सर बीमार रहना और साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने भोजन में चीनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस पर वक्त रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो ये गंभीर रूप ले सकती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:15 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:15 AM (IST)
5 संकेत जो बताते हैं आप कर रहे हैं बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल
दोनों हाथों से डोनट खाती हुई लड़की

भारतीय ही नहीं वेस्टर्न खानपान में भी डेजर्ट और स्वीट्स का रोल बहुत ही खास होता है। छोटी-छोटी खुशियों का सेलिब्रेशन हम एक-दूसरे में मिठाइयां बांट कर ही करते हैं तो वहीं तीज-त्योहारों में भगवान को भोग लगाने से लेकर व्रत खोलने तक के में इनका रोल अहम होता है और सच कहें तो मिठाइयां खाकर एक अलग ही खुशी का अहसास भी होता है। लेकिन इसके साथ ही ये जानना भी बेहद जरूरी है कि बहुत ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से बॉडी कई तरह की परेशानियों का भी शिकार होने लगती है। जिसपर कंट्रोल न किया जाए तो आगे चलकर ये गंभीर रूप ले सकती हैं।

loksabha election banner

वजन बढ़ना

चीनी में किसी तरह का कोई फाइबर और प्रोटीन नहीं होता तो इसका सीधा मतलब है कि जितना शुगर हम अपने भोजन में लेंगे उतनी ही कैलोरी बढ़ाएंगे साथ ही इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी। जो आपके खाद्य पदार्थो से एनर्जी को कम करता है और उसे फैट सेल्स में परिवर्तित करता है और जब शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो आपका शरीर आपके मष्तिष्क को भूख लगने का संकेत पहुंचाता है और फिर भूख लगने पर हम कुछ भी अनहेल्दी खाकर उसे मिटाने की कोशिश में लग जाते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है।

फ्लू

बहुत ज्यादा चीनी की मात्रा लेने से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है जिससे बॉडी में छोटे-मोटे वायरस से लड़ने की भी क्षमता धीरे-धीरे खत्म होती जाती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम की समस्या भी आम हो जाती है। तो इस ओर भी ध्यान देने के खास जरूरत है।

धुंधला दिमाग

बहुत ज्यादा रिफाइंड चीनी का इस्तेमाल करने से आपका दिमाग धुंधला सा रहता है। ऐसा अक्सर खाना खाने के बाद होता है। एकदम से शुगर लेवल बढ़ जाता है और थोड़ी ही देर में गिर भी जाता है जिससे दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी डाइट से चीनी युक्त प्रोडक्ट्स को आउट करें।

स्किन प्रॉब्लम्स

अगर आप खाने में बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन प्रॉब्लम्स के होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। लेकिन वहीं अगर आप इसे कम कर देते हैं तो ये समस्याएं खुद से ही धीरे-धीरे कम भी होने लगती हैं। बहुत ज्यादा चीनी की मात्रा हमारे स्किन के प्रोटीन कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं। यह कोलेजन हमारी त्वचा को जवान रखने और इसकी इलास्टिसिटी बनाए रखने का काम करता है। तो चेहरे के ग्लो और फ्रेशनेस को बनाए रखने के लिए रिफाइंड शुगर को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा देना ही सही रहेगा।

दिल की बीमारियों में इजाफा

जी हां, स्किन प्रॉब्लम्स और वजन बढ़ने के साथ ही ज्यादा शुगर के इस्तेमाल से दिल की बीमारियों में भी इजाफा होता है। चीनी का सेवन कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर असर डालता है। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग दिन में 17 से 21% तक अपनी रोज की कैलरी चीनी और उससे बने पदार्थों से लेते हैं, उनके हार्ट अटैक आने की संभावना अन्य की तुलना में 38% ज्यादा हो जाती है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/brunette-girl-tastes-donut-posing-hat_2447018.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.