Move to Jagran APP

Covid Booster Shot: 5 वजहें हम सभी को कोविड बूस्टर शॉट क्यों ज़रूर लगवाना चाहिए...

Covid Booster Shot कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर दुनियाभर में कम होते दिख रहे हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि महामारी ख़त्म हो गई। हम अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में जानें कि बूस्टर शॉट क्यों ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 06:24 PM (IST)
Covid Booster Shot: 5 वजहें हम सभी को कोविड बूस्टर शॉट क्यों ज़रूर लगवाना चाहिए...
Covid Booster Shot: कोविड बूस्टर शॉट लगवाना क्यों ज़रूरी है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid Booster Shot: आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत, केंद्रीय सरकार ने कुछ केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराने की योजना की घोषणा की थी। आजादी का अमृत महोत्सव आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार की एक पहल है। इस पहल के तहत, जिसे कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव नाम दिया गया है, उन वयस्कों को मुफ्त एहतियाती खुराक की पेशकश कर रही है, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक लगे 6 महीने पूरे हो चुके हैं।

loksabha election banner

कोविड की मुफ्त बूस्टर वैक्सीन को 15 जुलाई को लॉन्च किया गया था, जो सिर्फ 30 सितंबर तक ही उपलब्ध है। यह स्कीम 75 दिनों के लिए ही थी। आइए ऐसे में जानें कि सभी का बूस्टर डोज़ लगवाना क्यों ज़रूरी है?

इम्यूनिटी को मज़बूती देने के लिए

कोविड वैक्सीन की दो खुराक के बाद बूस्टर डोज़ लगवाना इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि एक वैक्सीन से मिली एंटीबॉडीज़ 6 महीने के अंदर कमज़ोर होने लगती हैं। बूस्टर डोज़ से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।

वायरस अब भी यहीं है

हेल्थ एक्सपर्ट्स ये साफ कर चुके हैं कि कोरोना वायरस से हमें ज़िंदगी भर जूझना है। लगातार म्यूटेट कर रहे इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन ही एक सहारा है।

बूस्टर दोबारा संक्रमण होने से बचा सकता है

महामारी को दो साल हो चुके हैं, कई लोगों को कोरोना दो-तीन बार हो चुका है। कोविड-19 का मौजूदा वेरिएंट ज़्यादातर रीइन्फेक्शन का कारण बना हुआ है। इसलिए इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने के लिए बूस्टर डोज़ ज़रूरी है।

संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है

जब आबादी की एक बड़ी संख्या को वैक्सीन लग जाती है, तो इसका मतलब साफ है कि फिर सभी इन्फेक्शन से सुरक्षित हो जाते हैं। साथ ही जिस तेज़ी से वायरस फैल रहा था वह भी धीमा हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.