Move to Jagran APP

Natural Remedies To Control Sugar: शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाली पेट इन 5 नेचुरल चीज़ों का करें सेवन

Natural Remedies To Control Sugar खान-पान पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ब्लड में शुगर का स्तर तेज़ी से बढ़ने लगता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन और तमाम तरह की दवाईयों के साथ नेचुरल चीजों से भी शुगर का लेवल मेंटेन रख सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 02:21 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 02:53 PM (IST)
Natural Remedies To Control Sugar: शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाली पेट इन 5 नेचुरल चीज़ों का करें सेवन
अंजीर में मौजूद एंटी-डायबिटिक तत्व ब्लड में शुगर को कंट्रोल रखते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर की बीमारी बिगड़ते लाइफस्टाइल और खान-पान का खामियाज़ा है। जब हमारे शरीर में पैक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर बंद कर देता है तब हमारे ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। अगर इस स्तर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो इनसान शुगर का मरीज़ बन जाता है। शुगर की बीमारी ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका असर बॉडी के कई जरूरी अंगों जैसे दिल और किडनी पर खासतौर से देखने को मिलता है। खान-पान पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ब्लड में शुगर का स्तर तेज़ी से बढ़ने लगता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए  इंसुलिन और तमाम तरह की दवाईयां तो लेनी ही पड़ती हैं, लेकिन कुछ नेचुरल चीजों से भी शुगर का लेवल मेंटेन रखा जा सकता है। आइए हम आपको ऐसी 5 चीज़ों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आप शुगर को कंट्रोल रखत सकती है।

prime article banner

अंजीर के पत्तों से करें शुगर कंट्रोल: 

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अंजीर के पत्ते शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं। अंजीर में एंटी-डायबिटिक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड में शुगर को कंट्रोल रखते हैं। अगर आप रोज सुबह तीन से चार अंजीर की पत्तियों को चबाएंगे या उन्हें पानी में उबालकर पीएंगे तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आप शुगर कंट्रोल करने के लिए अंजीर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी भी बेहद असरदार है: 

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से कम मात्रा में इंसुलिन लेने की जरूरत पड़ती है। दालचीनी का पाउडर पीसकर रख लें। इसे रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीएं शुगर कंट्रोल रहेगी।

सहजन पत्तियों का रस भी है असरदार: 

सहजन की पत्तियों का रस शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए मददगार है। अगर आप रोज सुबह इसका ताजा रस निकालकर पिएंगे तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

जामुन के बीज का करें सेवन:

जामुन मैसमी फल है जो बरसात के दिनों में पाया जाता है। बरसात के मौसम में इसकी गुठली को खाने के बाद फेंके नहीं, बल्कि सुखाकर इसका पाउडर बना लें और पूरे साल इसका सेवन करें। सुबह गर्म पानी के साथ इस पाउडर का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहेगी।

ग्रीन-टी बेहद मददगार:

ग्रीन-टी मोटापा कम करने के साथ-साथ ब्लग शुगर कंट्रोल रखने में भी सहायक है। इसके अलावा ये कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों को भी दूर रखती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.