नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Food To Avoid Before Workout: हम सभी जिम या घर पर वर्कआउट करने से पहले कुछ न कुछ खाते हैं ताकि मेहनत करने से पहले शरीर को ऊर्जा मिल जाए। लेकिन अगर आपने व्यस्त लाइफस्टाइल में से वर्कआउट करने के लिए खास वक्त निकाला है तो आपके कुछ भी खाकर अपना यह खास वक्त ज़ाया नहीं करना चाहेंगे।

वर्कआउट सेशन से पहले आप जो कुछ खाते हैं, वह आपके प्रदर्शन को बढ़ाने या कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उल्टा सीधा खाने से आपको पेट ब्लोटेड, गैस और असहज महसूस कर सकते हैं और इस तरह आपका सारा प्रयास खराब हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि उन 5 खाने की चीज़ों के बारे में जिन्हें वर्कआउट से पहले बिल्कुल न खाएं।  

मीठा

मिठाई और ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाला सीरीयल जैसी रिफाइंड चीनी वाली चीज़ें वर्कआउट से पहले बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए। ऐसा कई लोग मानते हैं कि मीठा खाने से आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल जाएगी हालांकि, होता इसके उलट है। मीठे में कैलोरी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवेल को एक झटके में बढ़ा तो देता है लेकिन उतनी ही जल्दी गिरा भी देता है। ब्लड शुगर लेवेल में अचानक हुए बदलाव से आपको कमज़ोरी, सिर दर्द, थकावट महसूस हो सकती है। अगर आपको मीठा खाने का ज़्यादा दिल चाह रहा है तो आप फल या फिर ग्लूकोज़ का सेवन कर सकते हैं। 

Weight Loss: कहीं आप भी तो नहीं ढूंढ़ रहे वज़न कम करने के उपाय?

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, चीज़ या फिर दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को आप भले ही वर्कआउट सेशन के बाद खा लें लेकिन पहले भूल कर भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें फैट की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और इसलिए इन्हें पचाने में वक्त लगता है। डेयरी प्रोडक्ट्स आपको उल्टी या पेट में मरोड़ भी हो सकती है। आपको नींद, सुस्त और पेट में गैस जैसा भी महसूस हो सकता है, जो आप कभी नहीं चाहेंगे।

सोडा ड्रिंक्स

कोल्ड या सोडा वाली ड्रिंक्स भी वर्कआउट से पहले नहीं पीनी चाहिए। इस तरह की ड्रिंक्स में पोषण शून्य के बराबर होता है जबकि ये चीनी से भरी होती हैं। यह आपके पेट को ब्लोटेड बनाएंगी और इसे पीने से उल्टी या पेट दर्द भी हो सकता है। वर्कआउट से पहले सिर्फ पानी पीना ही फायदेमंद साबित होता है।

हाई कैलोरी

वर्कआउट से पहले हाई कैलोरी या फैटी फूड खाने की ग़लती बिल्कुल न करें। फैट्स हमारे खाने का ज़रूरी हिस्सा होता है लेकिन इसे वर्कआउट से पहले न खाएं। क्योंकि इसे पचाने में शरीर को समय लगता है और पचाने से पहले ही वर्कआउट करना ग़लत होगा। 

मसालेदार भोजन

इसमें कोई शक़ नहीं कि मसालेदार खाना स्वादिष्ट होता है लेकिन अगर आप इसे खाते ही जिम जाने की सोच रहे हैं तो यह आइडिया छोड़ दें। मसालेदार खाना खाकर जिम जाने से आपको इंडायजेशन और एसीडिटी जैसी समस्या आ सकती हैं, जो आपके वर्कआउट के प्लान को खराब कर देगी।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप