Move to Jagran APP

5 Facial Signs Of Illness: कई बीमारियों का संकेत देता है चेहरा, इन बदलाव को न करें नज़रअंदाज़!

5 Facial Signs Of Illness चेहरे का रंग रौनक से साफ हो जाता है कि आप कितने सेहतमंद हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसे ही चेहरे पर हो रहे बदलाव बीमारियों का संकेत भी हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 01:26 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 05:13 PM (IST)
5 Facial Signs Of Illness: कई बीमारियों का संकेत देता है चेहरा, इन बदलाव को न करें नज़रअंदाज़!
5 Facial Signs Of Illness: कई बीमारियों का संकेत देता है चेहरा, इन बदलाव को न करें नज़रअंदाज़!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 5 Facial Signs Of Illness: हमारा चेहरा खूबसूरती का प्रतीक होने के साथ ही हमारा व्यक्तित्व का आईना भी होता है। क्योंकि आपका चेहरा आपके बारे में कई चीज़ें बयां कर देता है। यहां तक कि एक इंसान के चेहरे को देख कर पता लग जाता है कि वह कितना स्वस्थ है। आपके चेहरे का रंग, रौनक और त्वचा से साफ हो जाता है कि आप कितने सेहतमंद हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसे ही आपके चेहरे पर हो रहे बदलाव बीमारियों का संकेत भी हो सकते हैं?   

loksabha election banner

तो आइए जानते हैं कि अगर आपके अपने चेहरे पर ऐसे बदलाव दिखें तो वह किसका संकेत हैं: 

बालों का ज़्यादा झड़ना 

दिन में 50 से 100 बालों के रेशे रोज़ाना झड़ना आम है, हालांकि, इससे ज़्यादा बाल गिरें तो इसका मतलब कुछ समस्या ज़रूर है। खासकर जब सिर के बालों के साथ भौंहें और पलकों के बाल भी झड़ने लगें, तो इसे नज़रअंदाज बिल्कुल न करें। इसके पीछे का कारण तनाव या ऑटोइम्यून बीमारी हो सकती है लेकिन अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं। 

चेहरे पर ज़्यादा बाल 

वैसे तो होठों के ऊपर और चिन पर हल्के बाल सभी के होते हैं। लेकिन, कई महिलाओं के इन्हीं जगह पर ज़्यादा और मोटे बाल आने लगते हैं। इसके पीछे की वजह होती है शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ना। 

शरीर पर लाल दाने होना 

चेहरे पर लाल रंग के दाने होने का मतलब है कि आपके पेट में समस्या है। 

चेहरा पीला हो जाना 

अगर आपके चेहरे का रंग बदलकर पीला पड़ने लगता है तो इसका मतलब आपके शरीर में खून की कमी हो रही है। इसके लिए खाने में अनार, चुकंदर, तरबूज़, टमाटर, खजूर जैसी चीज़ों को शामिल करना शुरू कर दें।

रूखे होंठ 

खुश्क और सूखे होंठ शरीर में पानी की कमी की वजह से होते हैं। यानी डीहाइड्रेशन का संकेत होते हैं। अगर हर मौसम में ही आपके होंठ खुश्क या सूखे रहते हैं तो डायबिटीज़ और हाइपो-थाइरॉइड की भी जांच कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.