नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क।Anti Aging Foods: खूबसूरत और जवां स्किन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से नहीं मिलती, बल्कि बेस्ट डाइट से मिलती है। आप जो भी खाते हैं, जैसा भी खाते हैं, आपकी स्किन आपकी डाइट का राज ब्यां करती है। जब हम एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा, पानी और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हमारी स्किन पर इन सबका असर दिखता है। हम स्किन की ऊपरी परत पर निखार लाने के लिए लोशन, क्रीम, मास्क और सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन नैचुरल खूबसूरती हमारी डाइट से ही मिलती है। बेस्ट डाइट उम्र बढ़ने से स्किन पर होने वाली झुर्रियों और स्किन की परेशानियों को कम करती है। फल और सब्जियां चेहरे पर होने वाली फाइन लाइन और डल रंगत में निखार लाने में अहम है। हम यहां आपको एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो बॉडी को पोषण देने के साथ ही स्किन में चमक भी लाते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करें, जिनसे आप हमेशा जवां दिखें।

पालक और ब्रोकली का करें सेवन:

सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हरी सब्जियां जैसे कि पालक, ब्रोकली में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद रहते हैं जो त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवान रखने में मदद करते हैं।

टमाटर करेगा स्किन की केयर:

टमाटर हमारे खाने का अहम हिस्सा है जिसका इस्तेमाल खाना पकाने से लेकर सब्जियां बनाने तक में किया जाता है। टमाटर त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार है। इसमें लाइकोपिन होता है जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। 

अनार चेहरे पर लाएगा सुर्खी:

अनार ना सिर्फ अनिमिया को दूर करता है, बल्कि स्किन में भी निखार लाता है। इसमें कई तरह के विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि सूरज की किरणों से बचाने और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

पपीते का करें सेवन:

पपीता ऐसा सुपरफूड है जो विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से समृद्ध है। पपीता ना सिर्फ बॉडी के लिए फायदेमंद है, बल्कि स्किन के लिए भी ये उपयोगी है। ये चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन और झुर्रियों को कम कर सकता हैं।

एवोकाडो:

एवोकाडो में जरूरी विटामिन जैसे कि विटामिन ए, विटामिन ई मौजूद रहता है, जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एवोकाडो में मौजूद विटामिन ए स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड बॉडी से विषाक्त पदार्थों को रोकने और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। एवोकाडो त्वचा के कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। 

                   Written By: Shahina Noor

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप