Move to Jagran APP

Carrot Juice Benefits: सर्दियों में पिएं गाजर का जूस, वेट लॉस समेत इन समस्याओं से मिलती है राहत

Carrot Juice Benefits गाजर के जूस में आयरन कैल्शियम फाइबर पोटैशियम जिंक और कई पोशक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 11:01 AM (IST)
Carrot Juice Benefits: सर्दियों में पिएं गाजर का जूस, वेट लॉस समेत इन समस्याओं से मिलती है राहत
Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कCarrot Juice Benefits: सर्दियों के मौसम में कई तरह की सब्जियां और फल मिलते हैं। खाने-पीने के शौकीन लोगों को इस मौसम का बेसब्री से इंतजार होता है। इस सीजन में रंग-बिरंगे गाजर भी खूब मिलती हैं। लोग इसे खाने में कई तरीके से शामिल करते हैं। कुछ लोग गाजर का सलाद, सब्जी या अचार खाना पसंद करते हैं, तो किसी को गाजर का हलवा बेहद पसंद होता है।

loksabha election banner

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए आप गाजर का जूस भी पी सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं, गाजर के जूस पीने से क्या लाभ मिलते हैं।

वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में गाजर का जूस जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मददगार है। गाजर का जूस पीने से पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए

शरीर में विटामिन-A की कमी से आंखों में समस्याएं हो सकती हैं। गाजर में यह विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। स्वस्थ आंखों के लिए आप नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

गाजर का जूस पीने से सेहत के साथ स्किन भी ग्लो करती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन-C स्किन को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

हेल्दी हार्ट के लिए

गाजर के जूस में पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर बैलेंस में रहता है और हार्ट संबंधित अन्य समस्याओं का रिस्क भी कम हो सकता है।

ब्लड शुगर

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें डेली डाइट में गाजर का जूस शामिल करना चाहिए। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। जो डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.