नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 5 Air Purifying Plants: दिल्ली-एनसीआर में हर साल दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। आसमान में दमघोंटने वाला धुंध छाया रहता है। ऐसे में यहां रह रहे लोग भी बीमार हो रहे हैं, प्रदूषित हवा से बच्चे और बुज़ुर्ग सबसे ज़्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इसके साथ ही ब्रॉंकियल अस्थमा, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिस्ऑर्डर, इंटरस्टीशियल लंग डिज़ीज़ (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस, फेफड़ों के कैंसर पीड़ित लोगों के लिए प्रदूषित हवा परेशानी बढ़ाने का काम कर रही है। ऐसे में आपके लिए अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखना बेदह ज़रूरी है।

पटाखों के साथ कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से प्रदूषण हर साल बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इससे निरटने के भी कई उपाय हैं। एयर प्यूरिफायर्स से लेकर मास्क और सॉल्ट लैम्प्स तक, कई तरह के उपायों से लोग अपने आसपास की हवा को साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा आप अपने घर की हवा को इंडोर प्लांट्स के ज़रिए भी साफ रख सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे पैधों के बारे में जो हवा को साफ करते हैं।

इनडोर पौधों का उपयोग सिर्फ घर की सजावट के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इनका उपयोग आपके घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। फूल बेचने वाली कंपनी के अनुसार, त्योहारी सीज़न के बाद इनडोर प्लांट्स के ऑर्डर में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

ये हैं 5 सबसे अच्छे वायु-शुद्ध करने वाले पौधे: 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Magnificent Money Plant and Budhha Ceramic Pot! #goodluck #moneyplant #fengshui #ceramicplanter #pots #gifts #nurserylive

A post shared by Nurserylive.com (@nurserylive_) on

मनी प्लांट: मनी प्लांट हवा से रासायनिक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है जैसे टोल्यूनि, बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोइथीलीन और ज़ाइलीन और यह सांस लेने के लिए ताज़ा ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Lily dont be silly, but it’s just me being silly . . #random #notlily #silly #peacelily #nature #peaceall #peace

A post shared by Shruti (@shrutisingh10) on

पीस लिली: यह संयंत्र वायु शोधन के लिए सबसे अच्छा इनडोर पौधों में से एक है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन जैसी हवा में पाई जाने वाली ज]हरीली गैसों को ख़त्म और बेअसर कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Give a name to this gorgeous snake plant 💚🌱 @plantpotters ━━━━━━━━━━━━━━━━━━━ 🌿 @bazargol_ ━━━━━━━━━━━━━━━━━━━ 💞Follow @plantpotters 💞Follow @plantpotters 💞Follow @plantpotters ━━━━━━━━━━━━━━━━━━━ #plantpotters for a chance to be featured. ━━━━━━━━━━━━━━━━━━ #plantsmakepeoplehappy #houseplantsofinstagram #houseplantplantclub #houseplants #plants #cactus #succulent #sansevierias #snakeplant #spiderplant #plantsofinstagram #garden #photography #sansevieriamoonlight #sanseveria #design #details #style #snake #liveplant #liveplants #plantsforsale #plantlife #plantclub #propagation #snakeplant #jungle #urbanjungle

A post shared by plantpotters (@plantpotters) on

स्नेक प्लांट:  यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर करता है और साथ ही हवा में से नमी और ऑक्सीजन को भरता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Areca Palm being all majestic. Photo credits: @kapoortanu27feb . . #AerecaPalm #Palm #tropical #plants #plantstagram #plantmom #plantcrazy #plantlife #plantation #plantandcats #plantatree #houseplantclub #houseplant #indoorplants #plantation #adoptdontshop #instaplant #saturday #weekend #plantday #instaplant #love #vibes #greenthumb #gogreen #oxygen

A post shared by pretty_plants (@sunshineonplants) on

एरेका पाम: एरेका पाम आपके घर में सुंदरता को तो जोड़ता ही है साथ ही हवा से विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने के लिए अद्भुत है। यह पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसी जहरीली गैसों को अवशोषित करता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

it’s amazing what potting up a plant can do #spiderplant #oldtimefavourite #trailingthingsthursday #tooheavytohang

A post shared by Lesley Tropicals (@lesley_tropicals) on

स्पाइडर प्लांट: कई अध्ययनों के अनुसार, स्पाइर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है और यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है, जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप