नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Get Stronger Eyes: क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर की सबसे एक्टिव मासपेशियां आंखों की होती हैं। साथ ही आंखें आपके शरीर की सबसे खूबसूरत और सबसे नाज़ुक हिस्सा भी हैं। यहां तक कि आंखों को आपके व्यक्तित्व का दर्पण भी कहा जाता है। 

इन सभी कारणों की वजह से यह समझाने की ज़रूरत नहीं है कि आपको अपनी आंखों को लेकर अत्यंत सावधान रहने की ज़रूरत क्यों है। लेकिन लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के संपर्क में रहने या पोषण की कमी ऐसी वजाहें हैं, जिसके कारण आजकल चश्मा पहनने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

कुछ लोगों को चश्मा पहनना पसंद आता है, यहां तक कि उनकी पर्सनैलिटी पर चश्मा बेहद सूट भी करता है। लेकिन वहीं ऐसे भी लोग हैं जिन्हे चश्मा पहनना एक मुसीबत से कम नहीं लगता। चश्मा पहनने से कई कामों में बाधा भी आती है और अगर आप न पहने तो कुछ भी साफ नज़र नहीं आता। कई लोग कॉन्टेक्ट लेन्सेस या फिर लेसिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके अलावा भी तरीके हैं जिनसे आप अपनी आंखों की रोशनी मज़बूत कर सकते हैं।

1. घास में नंगेपांव चलें

सुन्ने में यह बात अजीब सी लगे कि आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए पैर कैसे ज़िम्मेदार हो सकते हैं! लेकिन ये सच है, घास पर कुछ देर नंगेपैर चलने से आपके दिमाग़ को सुकून पहुंचता है। जब आप ओस वाली घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो दबाव पहले, दूसरे और तीसरे पैर की उंगलियों पर जाता है, जिसमें आंखों के लिए मुख्य रिफ्लेक्सोलॉजी दबाव बिंदु होते हैं जो बेहतर दृष्टि को उत्तेजित करते हैं। इसके अलावा, घास का हरा रंग देखने में बहुत सुखदायक होता है। 

2. आंखों की एक्सरसाइज़ 

कंप्यूटर स्क्रीन पर लंबे समय तक काम करने से आपकी दृष्टि कमज़ोर हो सकती है। इसकी वजह से आंखों में दर्द और जलन भी हो सकती है। पलकों को झपकाना एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिससे आंखों में हो रहा दर्द खत्म हो सकता है। आपको सिर्फ कुछ देर सिर्फ पलकों को झपकाना है और देखें कितना अच्छा महसूस होगा।

एक और एक्सरसाइज़ है जिसमें आपको आंखों को चारों तरफ घुमाना होता है। ऊपर देखें और 10 मिनट के लिए आंखों को हर दिशा में घुमाएं। फिर दो मिनट के लिए आंखें बंद करें और आराम करें। फिर इसे दोहराएं। ये एक्सरसाइज़ काफी फायदेमंद साबित होती है, इसे रोज़ाना करने से आपको चश्मे से भी छुटकारा मिल सकता है।

3. पलकों को गर्म करना

लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने के बाद, आपकी आंखों को फिर से जीवंत करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपनी पलकों को गर्म करने की कोशिश कर सकते हैं। अपने हाथों को आपस में रगड़ें और गर्म हाथों को अपनी पलकों पर रखें। 5 सेकेंड तक रखें और फिर इसे तीन बार दोहराएं। ऐसा करना से आपको तुरंत आराम मिलेगा। अगर आपके पास समय है तो थोड़ी देर आंखों को बंद कर लेटने से भी काफी आराम मिलता है। 

4. खानपान

आपका आहार मुख्य कारक है जो आपको चश्मे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। मज़बूत आंखों के लिए इन चीज़ों का सेवन ज़रूर करें:

हरी पत्तियों वाली सब्ज़ियां, 

मछली: ट्यूना और सैल्मन 

विटामिन-सी: संतरा और नींबू

विटामिन-ई, सी और ए से भरपूर खाना जैसे दूध, चीज़, गाजर, पालक, क्रेनबैरीज़, पपीता, ऑलिव्ज़।

धूम्रपान न करें

खूब पानी पिएं

अंगूर, ब्लूबैरीज़ और गोजी बैरीज़ खाएं

 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप