Move to Jagran APP

बीमारी रहेगी कोसों दूर, जब रोजाना करेंगे इन चीज़़ों का सेवन

खाने में हेल्दी चीज़ों को शामिल कर आप सीज़नल ही नहीं बल्कि कई घातक बीमारियों से भी रह सकते हैं दूर। तो जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जो होते हैं न्यूट्रिशन्स से भरपूर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 11:35 AM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 11:15 AM (IST)
बीमारी रहेगी कोसों दूर, जब रोजाना करेंगे इन चीज़़ों का सेवन
बीमारी रहेगी कोसों दूर, जब रोजाना करेंगे इन चीज़़ों का सेवन

बदलते मौसम के अलावा भी अक्सर अगर आप सर्दी, जुकाम और फीवर का शिकार होते रहते हैं तो ये आपकी खराब इम्युनिटी की ओर इशारा करता है। जिसकी सबसे बड़ी वजह आपका खराब खानपान होता है। खाने में हरी सब्जियों और फ्रूट्स के अलावा ड्राईफ्रूट्स और कुछ मसाले भी होते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट कर आपको रखते हैं लंबे समय तक बीमारियों से कोसों दूर। जानेंगे इन सुपरफूड्स के बारे में...  

loksabha election banner

हल्दी

हल्दी का प्रयोग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ढेर सारे रोगों से भी बचाती है। हल्दी का भोजन में प्रयोग करने के साथ ही दवा के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसमें करक्यूमिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है। यह पोषक तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत करता है। हल्दी में कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं। हल्दी सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने के साथ ही घावों के जल्दी भरने में भी मदद करती है। यही कारण है कि हल्दी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

पालक

लगभग हर मौसम में आसानी से मिलने वाली इस हरी पत्तेदार सब्जी में ढेर सारे गुण मौजूद होते हैं। पालक फ्लेवोनॉयड्स, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी, ई आदि का अच्छा स्रोत मानी जाती है। यह इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छे सर्पोट का काम करती है।

पपीता

विटामिन सी से भरपूर यह फल न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है, बल्कि पाचनतंत्र को भी सही रखने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला डाइजेस्टिव एंजाइम पपेन भोजन को सही तरह से पचाने में मदद करता है। यह पोटैशियम, फोलेट और विटामिन बी का भी बढि़या स्रोत है।

दही

अगर आप दही का सेवन यह सोचकर नहीं करती हैं कि इसके सेवन से सर्दी-जुकाम बढ़ जाएगा तो यह आपकी भूल है। दही का सेवन केवल भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसमें ढेर सारे चमत्कारी गुण होते हैं, जो न केवल आपको फिट रखते हैं, बल्कि कई गंभीर रोगों से भी बचाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले ढेर सारे पोषक तत्व आंतों की समस्या और संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। शोधों से यह साबित हो चुका है कि रोजाना थोड़ा सा दही खाने से हमारा इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.