Move to Jagran APP

High Cholesterol Warning Signs: हाथों, आंखों और त्वचा पर दिख जाते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 3 लक्षण

High Cholesterol Symptoms कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से ख़राब नहीं होते हैं इसलिए इनके बारे में जानना बेहद ज़रूरी है। खासतौर पर कोलेस्ट्रॉल के ख़तरनाक स्तर के संकेतों के बारे। इसके बारे में सतर्क रहेंगे तो दिल के दौरे या स्ट्रोक से बचाव कर सकेंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 10:08 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 10:21 AM (IST)
High Cholesterol Warning Signs: हाथों, आंखों और त्वचा पर दिख जाते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 3 लक्षण
हाथों, आंखों और त्वचा पर दिख जाते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 3 लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Cholesterol Warning Signs: कोलेस्ट्रॉल के बारे में हम सभी जानते हैं कि इसके बढ़ने का क्या मतलब होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से हानीकारक नहीं होता- यानी हमारा लिवर जिस मोम और वसा जैसी चीज़ का उत्पादन करता है, उसके कई महत्पूर्ण कार्य भी होते हैं। कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली, कुछ हार्मोन और विटामिन-डी के निर्माण में मदद करता है।  

loksabha election banner

हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब होता है, आपके रक्त में घूम रहा "खराब" एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन)। इसे उच्च कोलेस्ट्रॉल इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह आपकी धमनियों के अंदर जमा होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल की पहली चेतावनी संकेत जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल कई सालों तक निष्क्रिय रहता है जब तक कि बहुत देर न हो जाए।

हालांकि, प्रकृति हमें आमतौर पर संकेतों के रूप में अलर्ट करती रहती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर पर ध्यान देने के लिए हाथों, त्वचा और आंखों में हो रहे बदलावों का ध्यान रखना चाहिए।

हाथों में दर्द

जब धमनियों की अंदरूनी परत पर प्लाक यानी फैट्स जमा हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल, वसायुक्त पदार्थ, सेलुलर अपशिष्ट उत्पाद, कैल्शियम और फिबरिन से मिलकर जमाव हो जाता है। यह रक्त के प्रवाह को रोकना और बाधित करना शुरू कर देता है - जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) नामक स्थिति पैदा हो जाती है।

त्वचा पर ग्रोथ हो जाना

अगर आप अपनी त्वचा पर पीले-नारंगी रंग की ग्रोथ देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा हो रहा है। आपने कई लोगों की आंखों के नीचे अजीब लाइनें देखी होंगी। ये दर्द रहित जमाव आपकी हथेलियों के अलावा पैरों के निचले हिस्से के पीछे भी दिखाई दे सकता है। इस तरह की ग्रोथ हो, तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

आंखों में नीले रिंग

कई लोगों के कॉरिनया के बाहरी हिस्से पर नीला या ग्रे रिंग बन जाती है। इस स्थिति को "आरकस सेनीलिस" कहते हैं। इसे उम्र बढ़ने का एक सामान्य संकेत माना जाता है, लेकिन जब यह कम उम्र के लोग (45 वर्ष से कम उम्र के) में होता है, तो इसके पीछे हाइपरलिपिडिमिया होता है और आमतौर पर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.