Move to Jagran APP

Pressure Points For Weight Loss: शरीर के इन 3 हिस्सों को दबाएंगे तो फौरन घटेगा वज़न

Pressure Points For Weight Loss खासकर आजकल लॉकडाउन की वजह से हम न तो जिम जा पा रहे हैं और न ही बाहर वॉक कर सकते हैं ऐसे में ये तरीका आपके काम आ सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:43 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 08:45 AM (IST)
Pressure Points For Weight Loss: शरीर के इन 3 हिस्सों को दबाएंगे तो फौरन घटेगा वज़न
Pressure Points For Weight Loss: शरीर के इन 3 हिस्सों को दबाएंगे तो फौरन घटेगा वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pressure Points For Weight Loss: कई लोगों का उम्र के साथ वज़न बढ़ता चला जाता है। वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बचपन से ओवरवेट होते हैं। ख़ैर युवा हो या फिर मिड-एज वज़न को कम करने के लिए आप क्या-क्या नहीं करतें। जिम जाने लेकर रनिंग वॉक या फिर डाइटिंग तक, हम सभी तरह के नुस्खा आज़माते हैं। 

loksabha election banner

इसमें कोई शक़ नहीं कि वज़न घटाने के लिए डाइट और वर्कआउट ज़रूरी है, लेकिन इसके साथ अगर आप एक और नुस्ख़ा अपनाएंगे तो आपका वज़न जल्दी घटेगा। आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों को नियमित रूप से दबाएंगे तो आपको हर हाल में फायदा मिलेगा। खासकर, आजकल लॉकडाउन की वजह से हम न तो जिम जा पा रहे हैं और न ही बाहर वॉक कर सकते हैं, ऐसे में ये तरीका आपके काम आ सकता है।

शरीर के कुछ ऐसे प्रेशर प्वॉइंट होते हैं जिन्हें अगर आप नियमित रूप से दबाएंगे, तो इससे दिमाग का सेंटर सीधे तौर पर कंट्रोल होता है जिससे आपको भूख नहीं लगती। इससे ओवरइटिंग की समस्या दूर होती है। साथ ही आपका स्ट्रेस भी नियंत्रित रहता है। 

तो चलिए आज जानते हैं इन प्रेशर प्वॉइंट्स के बारे में।

1. उंगली और अंगूठे के बीच के हिस्से को दबाकर आप तनाव और वज़न को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसे करीब 30 सेकेंड तक दबाकर रखें। इस प्वॉइंट को दबाने से थाइरॉयड से भी राहत मिलती है। इतना ही नहीं, ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है।

2. नाक की हड्डी वाला हिस्सा दबाकर भी आप इस परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। आईब्रो के पास आने वाली नाक की हड्डी दबाने से नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। इससे सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज़ होता है और ये आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3. अपनी गर्दन के पीछे के हिस्से की हल्के हाथों से मालिश करें। ये वो हिस्सा है जहां आपके हेयरलाइन आपकी गर्दन से मिलती है। इसे मसाज करने से सिरदर्द की परेशानी भी दूर होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.