Move to Jagran APP

वजन कंट्रोल करने के साथ ही मसल्स को भी स्ट्रॉन्ग बनाएंगे ये 3 चेयर एक्सरसाइज़

यहां बताई गई कुर्सी की मदद से की जाने वाली एक्सरसाइजेस आपको कोर को मजबूत बनाने और कमर को शेप में रखने में मदद करती है। जिसे आप अकेले या फैमिली के साथ भी कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 09:12 AM (IST)
वजन कंट्रोल करने के साथ ही मसल्स को भी स्ट्रॉन्ग बनाएंगे ये 3 चेयर एक्सरसाइज़
वजन कंट्रोल करने के साथ ही मसल्स को भी स्ट्रॉन्ग बनाएंगे ये 3 चेयर एक्सरसाइज़

लॉकडाउन को फॉलो करना हम सबकी जिम्मेदारी है और यह हमारी सेहत के लिए जरूरी भी है। हालांकि, हमें इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि इतने दिनों तक घर पर रहने की वजह से जो हमारी फिजिकल एक्टिविटीज लिमिटेड हो गई है, उसके चलते कहीं हमारा वजन न बढ़ जाए, जो कई परेशानियां खड़ी कर सकता है। पर क्या आपको पता है कि आप अपने घर पर मौजूद कुर्सी की मदद से भी फिट रह सकते हैं?

loksabha election banner

चेयर स्कवाट्स

एक नियम है कि अगर आप 30 मिनट तक कुर्सी पर बैठें तो उसके बाद ब्रेक लेकर तीन मिनट टहलें। यह एक्टिव रहने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। अगर आप इसे एक कदम और आगे ले जाना चाहते हैं, तो स्क्वाट्स करना शुरु करें। इससे पैरों में ग्लूट और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है, साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद मिलती है, जो आजकल ज्यादातर लोगों की चिंता है। अगर इसे रेगुलर तौर पर किया जाए, तो इससे काफी कैलोरीज बर्न की जा सकती है और आप अपने शरीर को टोन कर सकते हैं। अगर आप एक बिनगर हैं, तो यह आसन स्क्वाट एक्सरसाइज है, जिसे आप कुर्सी की मदद से कर सकते हैं। जैसे आप कुर्सी पर बैठते हैं वैसे ही बैठें पर जैसे ही आपका बट कुर्सी को छुए, आप उठ जाएं, ऐसा करने के दौरान अच्छा पॉश्चर बनाए रखें। ऐसा दिन में दो या तीन बार 8-10 बार करें। यह आपके शरीर के एक्स्ट्रा फैट बर्न करने के साथ-साथ आपको फिट एंड फाइन रखने में मदद करेगा।

क्रॉस लेग्ड स्क्वाट्स

चेयर एक्सरसाइज में एक और वेरिएशन जो आप करने की कोशिश कर सकते हैं, वह उसी का क्रॉस-लेग्ड वर्जन है। उसी पोजिशन में रहकर अपने दाहिने पैर को बाईं ओर रखें और बैठने की कोशिश करें, दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। ऐसा करने से पैरों में बैलेंस बढ़ जाता है। जब हम फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो हमारा शरीर वजन उठाना भूल जाता है और हल्का सा वजन उठाने पर भी आप परेशान हो सकते हैं इसलिए यह एक्सरसाइज करें जिससे आपकी आदत बनी रहे। चेयर एक्सरसाइज करते वक्त ध्यान रखं कि अपनी पीठ को सीधा रखने की कोशिश करें और कूबड़ न निकालें।

लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज

तीसरी एक्सरसाइज जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं वह एक सिंपल एरोबिक एक्सरसाइज है, जिस एक कुर्सी के साथ किया जा सकता है। इसे करने के लिए कुर्सी के सामने खड़े हो जाएं, पैरों को अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों पर खड़े रहें, नीचे उतरें और बाएं को कुर्सी पर रखें। अलटरनेट तौर पर दोहराएं, ये पैरों को मजबूत बनाने और वजन को कंट्रोल में रखने का एक शानदार तरीका साबित हो सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.