नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का खुश्क मौसम मूड पर बेहद असर डालता है। सर्दियों में दिन छोटे होते हैं जिनसे हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है। इस मौसम में बॉडी में विटामीन डी की कमी हो जाती है जिसका असर दिल और दिमाग दोनों पर पड़ता है। सर्दी में लोगों में अवसाद की बीमारी बढ़ने लगती है। सर्दी में दिन छोटे होते है तो सूरज जल्दी छिप जाता है। सूरज डूबते ही हमारा मस्तिष्क मेलैटोनिन हार्मोन बनाने लगता है, जिससे सूरज ढूबते ही हमारा सोने का मन करता है।

ठंड में हमारी शारीरिक सक्रियता भी थोड़ी कम हो जाती है और हम थका-थका महसूस करते हैं। कभी-कभी यह थकावट और आलस गंभीर विंटर डिप्रेशन का संकेत भी हो सकता है। सर्दी में रेगुलर एक्सरसाइज और बेस्ट डाइट नहीं ली जाए तो डिप्रेशन की परेशानी बनी रह सकती है। आप भी सर्दी में डिप्रेशन से बचना चाहते हैं तो डाइट में इन 3 चीज़ों को शामिल करें।

गुड़ पट्टी आपका मूड रखेगी ठीक:

मूंगफली और गुड़ से बनने वाली गुड़ पट्टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो फेनोल्स पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं। चिक्की में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड दिल की सेहत का ध्यान रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखते हैं। गुड़ पट्टी ब्रेन के अंदर हॉर्मोन्स को बैलेंस कर दिमाग को सुकून देती है।

तिल के लड्डू को करें डाइट में शामिल:

तिल के लड्डू सर्दी में एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं। यह डिप्रेशन और टेंशन से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। गुड़ और घी से तैयार इन लड्डुओं की तासीर गर्म होती है जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखते हैं और मूड को ठीक रखते हैं।

ब्लैक कॉफी मूड रखेगी ठीक:

सर्दी में ब्लैक कॉफी आपका मूड ठीक रखेगी। ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन ब्रेन में हैप्पी हॉर्मोन्स को इंप्रूव करती है, साथ ही ब्रेन को रिलैक्स भी रखती है। ब्लैक कॉफी में कैफीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिमाग को तेज करती है और थकान को दूर करने में मदद करती है। 

Edited By: Shahina Noor