नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो एक्सरसाइज आपको शारीरिक रूप से फिट बनाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर दिन वर्क आउट करना आपको जानलेवा बीमारी से बचाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक्सरसाइज करने से किसी कोई जानलेवा बीमारी से कैसे बचा जा सकता है तो हम आपको बता दें कि ये बात अमेरिका में हुए एक रिसर्च में साबित हुई। शोध में कहा गया है कि अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो इससे कई जानलेवा बीमारी का खतरा कम होता है।

शोध के मुताबिक अगर आप रोजाना आधे घंटे तक वर्कआउट करते हैं तो आपको जानलेवा बीमारी कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। खास बात ये है कि केवल कैंसर नहीं बल्कि डेली वर्क आउट करने से कैंसर के साथ-साथ अन्य भी कई बीमारियों से बचाव करती हैं। अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि रोज आधा घंटे तक कसरत करने से कोलोन और स्तन कैंसर, एंडोमेट्रियल, किडनी, मायलोमा, यकृत कैंसर और गैर-हॉजकिन लिंफोमा जैसे जानलेवा कैंसर होने के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह शोध क्लीनिकल ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

इस अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि हालांकि पहले भी पहले हुए कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि शारीरिक गतिविधियों से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है, लेकिन यह पहली बार साबित किया गया कि कितने समय तक कसरत करने से किसी खास कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए केवल खुद को फिट रखने के लिए ही नहीं बल्कि कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए  भी एक्सरसाइज कीजीए। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस