Move to Jagran APP

2-Min Workouts: घंटों वर्कआउट करने का नहीं है वक्त, तो बस 2 मिनट की इन एक्सरसाइजेस से रखें खुद को फिट

2-Min Workouts एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालना आसान काम नहीं। ज्यादातर लोग वक्त की कमी के चलते वर्कआउट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते तो आज हम कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस के बारे में जानेंगे जिन्हें करने के लिए ज्यादा नहीं बस दो मिनट ही काफी हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 07:39 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 07:39 AM (IST)
2-Min Workouts: घंटों वर्कआउट करने का नहीं है वक्त, तो बस 2 मिनट की इन एक्सरसाइजेस से रखें खुद को फिट
2-Min Workouts: बिना किसी उपकरण की मदद दो मिनट में की जाने वाली एक्सरसाइजेस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 2-Min Workouts: बॉडी को फिट बनाने और फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज सबसे जरूरी है इस बात से हम सब वाकिफ हैं लेकिन सुबह ऑफिस की भागदौड़ और वापस आने के बाद थकावट के चलते इसके लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। जैसे-जैसे फिजिकल एक्टिविटी कम होते जाती है शरीर में कई सारी बीमारियां घर करने लगती हैं। तो अगर आप इतने बिजी हैं कि वर्कआउट के लिए 20 से 30 मिनट का भी वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं तो आज हम महज 2 मिनट में की जाने वाली कुछ बेहतरीन एक्सरसाइजेस के बारे में जानने वाले हैं। सबसे अच्छी बात कि इन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरण की भी जरूरत नहीं होती। ये एक्सरसाइजेस अपर से लेकर लोअर बॉडी तक के लिए हैं फायदेमंद। शरीर की चर्बी घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करने का भी करती हैं काम।

loksabha election banner

1. जंपिंग जैक्स- 30 सेकेंड

ये बहुत ही अच्छा कार्डियो वर्कआउट है जिससे बॉडी अच्छे से वॉर्मअप हो जाती है। इसे करते वक्त हाथ और पैर दोनों इंगेज रहते हैं। यहां की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है, तनाव दूर होता है, हार्ट हेल्दी रहता है और सबसे अहम की तेजी से वजन कम करती है ये एक्सरसाइज। 

2. हाई नीज़- 30 सेकेंड

ये दूसरी और बहुत ही बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है, जिससे आप अपने हार्ट को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं। इसके अलावा इस वर्कआउट से पूरी लोअर बॉडी शेप में रहती है। बस 30 सेकेंड में ही आप अच्छी-खासी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।3. स्क्वैट्स- 30 सेकेंड

ये एक्सरसाइज भी एक साथ बॉडी के कई हिस्सों पर काम करती है। दूसरा इससे कैलोरी बर्न भी तेजी से होता है। स्क्वैट्स से कोर और थाईज़ को स्ट्रेंथ मिलती है।

4. माउंटेन क्लाइंबर- 30 सेकेंड

माउंटेन क्लाइंबर करते हुए कई सारे मसल्स और ज्वॉइंट्स इंगेज रहते हैं जिससे वो एक्टिव रहने के साथ स्ट्रॉन्ग भी होते हैं। ये भी अपर और लोअर बॉडी के लिए बेस्ट वर्कआउट है। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.