Move to Jagran APP

इन डिशेज से बनाएं ब्रेकफास्ट को हेल्दी और टेस्टी, मिनटों में हो जाते हैं बनकर तैयार

सुबह के समय खाली पेट रहने से आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं और इसकी वजह से एसिडिटी जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट आइडियाज (Breakfast Ideas) लाए हैं जिन्हें आप आसानी से सुबह के समय बना सकते हैं और ये हेल्दी भी हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Fri, 21 Jun 2024 03:34 PM (IST)
सुबह की भाग-दौड़ में आसानी से बन जाएंगी ये डिशेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Quick Breakfast Ideas: सुबह का नाश्ता हेल्दी और टेस्टी न हो, तो दिन की परफेक्ट शुरुआत नहीं होती है। लेकिन सुबह के समय भाग-दौड़ इतनी रहती है कि अच्छे से नाश्ता बनाने का समय मिल ही नहीं पाता है। इस कारण कई लोग नाश्ता स्किप भी कर देते हैं, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। ब्रेकफास्ट न करने से एनर्जी की कमी होने लगती है, जिससे आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं और आपका काम में मन भी नहीं लगता।

साथ ही, खाली पेट लोगों को गुस्सा भी बहुत आता है। इस वजह से आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए रोज सुबह ब्रेकफास्ट करना न भूलें। ऐसे में हम आपके लिए कुछ टेस्टी ब्रेकफास्ट आइडियाज लाए हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करें। आइए जानें।

बनाना पैनकेक

पैनकेक बनाने में बेहद आसान होता है और ज्यादा समय भी नहीं लगता। इसे आटे, अंडे, दूध और केले से बनाया जाता है, जिसके ऊपर कटे हुए केले के टुकड़े, मेपल सिरप या शहद डालकर सर्व कर सकते हैं। पैनकेक बच्चों के लिए भी एक अच्छा नाश्ता है, जिसे वे खाना खूब पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: शाम की हल्की-फुल्की भूख शांत करने के लिए बेस्ट हैं ये Healthy Snacks, भूख और वजन दोनों होंगे कंट्रोल

फ्रेंच आमलेट

आमलेट में प्रोटीन और फैट्स होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साधारण आमलेट की जगह आप फ्रेंच आमलेट बना सकते हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना भी लेंगे और इसे खाने में भी खूब मजा आएगा। इसके साथ आप साइड में सब्जियों का सलाद भी खा सकते हैं, जो इसके पोषण को और बढ़ा देगा।

ओट्स

ओट्स खाकर भी आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें फाइबर होता है, जो पाचन और दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही, इसे खाने से पेट काफी समय कर भरा हुआ रहता है। इसलिए यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडिया हो सकता है।

पोहा

पोहा चूड़े से बनाया जाता है। इसमें काफी कम तेल का इस्तेमाल होता है। इसलिए यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर की वजह से यह पाचन को हेल्दी रखता है। साथ ही, इसमें मौजूद कार्ब्स से काफी एनर्जी मिलती है। इसमें नींबू और नमकीन मिलाने से यह काफी स्वादिष्ट बन जाता है।

 (Picture Courtesy: Freepik)

रवा इडली

सुबह नाश्ते में आप सूजी से बनी इडली भी खा सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता और यह हेल्दी भी होता है। इसे आप नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

फ्रूट योगर्ट

दही और फलों से बनी इस डिश को खाने से आपको पोषण भी मिलेगा और एनर्जी भी। दही पाचन के लिए अच्छा होता है और फलों में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे बनाना भी आसान है।

 (Picture Courtesy: Freepik)

मूंगदाल चीला

चीला भी एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट है। इसे बनाने में समय नहीं लगता और इसे आप चाहें, तो अपने साथ रोल करके कैरी भी कर सकते हैं, जिसे आप रास्ते में भी खा सकते हैं। इसके साथ आप चाहें, तो चटनी के साथ खा सकते हैं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: भयंकर गर्मी ने कर दिया है हाल बेहाल, तो पिएं मोहब्बत और नफरत का शरबत