Move to Jagran APP

Father’s Day 2023: हर साल क्यों मनाया जाता है फादर्स डे? जानें क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

Father’s Day 2023 फादर्स डे हर साल पिताओं और जीवन में पिता समान लोगों को सम्मान देने हमारे जिंदगी में उनके योगदान और प्रभाव की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। हमें पिता द्वारा दिए गए प्यार समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त करने का मौका मिलता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Thu, 08 Jun 2023 01:10 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2023 08:25 AM (IST)
Father's Day 2023: जानें इस साल कब है फादर्स डे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Father’s Day 2023: दुनियाभर में आज फादर्स डे मनाया जा रहा है।फादर्स डे का जश्न पहली बार साल 1910 में मनाया गया था, लेकिन आधिकारिक छुट्टी का दर्जा इसे छह दशक बाद ही मिल सका। 1910 के बाद इस दिन की लोकप्रियता धीरे-धीरे अमेरिका के दूसरे शहरों में फैलनी शुरू हुई और लोगों को अपने जीवन में पिता के समान लोगों का सम्मान करने का अवसर मिला। इस मौके पर लोग पिता को तोहफे देते हैं और उनके साथ क्वालिटी समय बिताते हैं।

loksabha election banner

Father’s Day 2023: इस साल फादर्स डे कब है?

इस साल फादर्स डे 18 जून यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा। अमेरिका में फादर्स डे को जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

Father’s Day 2023: इतिहास और महत्व

मदर्स डे से प्रेरित होकर फादर्स डे भी मनाया जाने लगा। जो 1908 में एक व्यावसायिक अवकाश बना और 1914 में राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा इसे आधिकारिक बना दिया गया। जब साल में एक दिन माताओं को समर्पित हो सकता है, तो सोनोरा स्मार्ट डोड ने सोचा कि ऐसे ही एक दिन पिताओं के लिए भी होना चाहिए। उन्होंने मदर्स डे से प्रेरित होकर पिता के लिए भी एक खास दिन बनाया। ऐसा माना जाता है कि सोनोरा को ऐसे व्यक्ति ने पाला-पोसा था, जो एक विधुर थे। सोनोरा के साथ उन्होंने 14 और बच्चों का पालन-पोषण किया था। यही वजह है कि उन्होंने पिताओं को सम्मान देने की सोची।

सोनोरा को अपनी कम्यूनिटी का साथ भी मिला, जिसके बाद 1910 में 19 जून को पहली बार फादर्स डे मनाया गया। धीरे-धीरे यह जश्न अमेरिका के दूसरे शहरों तक फैला और फिर 1916 में विल्सन ने इसे ऑफिशियल बना दिया।

साल 1924 में, राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने अन्य राज्यों को इस दिन को मनाने की सलाह दी। 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने पिताओं के सम्मान में पहली बार राष्ट्रपति के तौर पर घोषणा की और हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने का फैसला लिया। 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए जाने के बाद फादर्स डे अमेरिका में एक स्थायी अवकाश बन गया।

Father's Day कब मनाया जाता है?

अमेरिका में फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

अमेरिका में फादर्स डे कब एक पर्मानेंट छुट्टी बन गई?

1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के कानून में हस्ताक्षर करने के बाद फादर्स डे अमेरिका में एक स्थायी अवकाश बन गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.