Move to Jagran APP

World Environment Day 2023: घर में लगाएं ये 5 इंडोर प्लांट्स, शुद्ध रहेगा घर का वातावरण

World Environment Day 2023 हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के मुख्य उद्देश्य है कि लोग पर्यावरण को बचाने के लिए उचित कदम उठाएं। सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए पेड़-पौधों का संरक्षण करना बहुत जरूरी है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 03 Jun 2023 01:47 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 01:47 PM (IST)
World Environment Day 2023: घर में लगाएं ये 5 इंडोर प्लांट्स, शुद्ध रहेगा घर का वातावरण
World Environment Day 2023: घर में लगाएं ये 5 इंडोर प्लांट्स, रहेंगे सेहतमंद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Environment Day 2023: पेड़-पौधे न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि वातारण को शांत और खुशनुमा बनाए रखते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हवा को शुद्ध करने में पेड़-पौधे की कितनी अहम भूमिका होती है। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। लेकिन अब धीरे-धीरे हमारे आस-पास पेड़-पौधे कम होते जा रहे हैं। जिससे प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। आज यानी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में, जिन्हें आप घर के अंदर लगा सकते हैं। 

loksabha election banner

इन्हें आप ताजी हवा के लिए घर के भीतर लगा सकते हैं। इसके लिए बालकनी या लिविंग एरिया में इंडोर प्लांट्स रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो आपके घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ हवा को स्वच्छ रखने में भी मदद करेंगे।

एलोवेरा का पैधा

एलोवेरा का पौधा घर की हवा को शुद्ध करने का काम करता है। साथ ही यह आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसके अलावा यह सेहत, स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इस पौधे को लगाने के बाद  बहुत ज्यादा पानी न डालें। एलोवेरा की नमी को बनाए रखने के लिए 3-4 दिन में एक बार पानी जरूर दें और इसकी समय-समय पर कटाई करते रहें।

मनी प्लांट

यह पौधा आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। इस पौधे को लगाने से आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे। यह पौधा प्रदूषण के स्तर को कम करने में मददगार है। आप इसे गमला के अलावा बोतल में पानी भर कर भी लगा सकते हैं।

स्नेक प्लांट

यह पौधा हवा को शुद्ध करता है। इस पौधे को आप घर में कहीं भी लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। इसमें पानी भी कम मात्रा में ही दिया जाता है।

तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई दवाओं में भी किया जाता है। पूजा-पाठ में भी तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाता है। आप चाहें तो इस पौधे को बालकनी में रख सकते हैं।

बोस्टोन फर्न

यह पौधा घर के अंदर प्रदूषित हवा को दूर करता है। इस पौधे की केयर करने की काफी जरूरत होती है। आप इसे पानी ज्यादा मात्रा में दें ताकि पौधे की नमी बनी रहे।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.