Move to Jagran APP

लंबे समय तक चेहरे पर मास्क लगाने से बिगड़ सकती है चेहरे की खूबसूरती

फेसमास्क का इस्तेमाल करती हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं। आपके चेहरे पर निखार लाने वाला फेसपैक आपकी खूबसूरती छीन भी सकता हैं। फेसपैक लगाते समय समय सीमा का ध्यान रखें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 04:34 PM (IST)
लंबे समय तक चेहरे पर मास्क लगाने से बिगड़ सकती है चेहरे की खूबसूरती
लंबे समय तक चेहरे पर मास्क लगाने से बिगड़ सकती है चेहरे की खूबसूरती

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के फंडे आजमाती हैं। घंटों पार्लर में बैठती हैं और हजारों रुपए सौन्दर्य प्रसाधनों पर खर्च करती हैं। घर में तरह-तरह के नुस्खे चेहरे पर ट्राई करती हैं, ताकि उनका चेहरा दमका-दमका दिखे। अक्सर महिलाएं चेहरे में निखार लाने के लिए घर में फेसमास्क का इस्तेमाल करती हैं। क्या आपको पता है कि फेसमास्क आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है। फेसमास्क को अगर अधिक समय तक लगाया जाए तो ये आपके चेहरे का नूर छीन सकता है। फेसमास्क लगाते समय उसकी समय-सीमा का ध्यान रखना जरुरी है। फेसमास्क अधिक लगाने से आपको स्किन की कई परेशानियां हो सकती हैं, आइए जानते हैं कि फेसमास्क आपको कौन-कौन सी परेशनियां दे सकता है।

loksabha election banner

चेहरे से मॉश्चर छीन सकता है फेसमास्क

अधिक देर तक फेसमास्क लगाने से आपकी स्किन की नमी छीन कम हो सकती है। हर किसी की त्वचा में कुछ नेचुरल ऑयल होते हैं, जो इसे कुदरती रूप से मॉइश्चराइज रखते हैं। यह ऑयल त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज़रूरी है, लेकिन आप यदि अधिक देर तक फेसमास्क लगाकर रखती हैं, तो यह नेचुरल ऑयल स्किन से निकल जाते हैं और आपके पोर्स से अधिक ऑयल निकलने लगता है, जिससे त्वचा का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है और आपकी त्वचा लाल हो सकती है।

ड़्राई स्किन को और ड्राई बना सकता है फेसमास्क

ड्राई स्किन के लिए लंबे समय तक फेसमास्क लगाना हो सकता है नुकसानदायक। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, यदि वे बहुत देर तक फेसमास्क लगाए रखते हैं तो उसे उतारते समय बहुत खिंचाव और दर्द महसूत होता है, साथ ही इससे स्किन भी डैमेज हो सकती है। इसलिए फेसमास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे उतनी ही देर लगाएं, जितना की बोला गया है।

एलर्जिक रिएक्शन कर सकता हैं

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें स्किन के एक छोटे से हिस्से पर मास्क लगाकर पहले टेस्ट कर लेना चाहिए, क्योंकि यदि बिना टेस्ट के आप पूरे चेहरे पर मास्क को लंबे समय तक लगाकर रखती हैं तो चेहरे पर मुहांसे और रैशेज आ सकते हैं। यदि मास्क का ट्रायल करते समय ही त्वचा में जलन महसूस होने लगे, तो तुरंत उस हिस्से को पानी से धो लें।

स्किन में इरिटेशन का सबब बन सकता हैं फेसमास्क

कुछ होममेड फेसमास्क से तो किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, लेकिन स्किन पर किस चीज़ को कितनी देर तक लगाए रखना है, इस संबंध में जो मास्क लगाने के नियम है, उसका पालन करना जरूरी है। मसलन आपको यदि दही-बेसन मास्क आधे घंटे तक ही लगाने के लिए बोला जा रहा है, तो उसे एक घंटे तक लगाकर न रखें। जहां तक बाजार में मिलने वाले मास्क का सवाल है, तो उसमें कई तरह के केमिकल मिक्स होते हैं, जिससे अधिक समय तक लगाए रखने से त्वचा में जलन की समस्या हो सकती है।

            Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.