बढ़ती उम्र, देर रात तक जागकर पढ़ाई करने या फिर ऑफिस के प्रोजेक्ट और फाइलें निपटाने के कारण आंखों के नीचे पफीनेस और काले घेरे की समस्या आम बात है। लेकिन सिर्फ यही एक वजह नहीं, जिंदगी में तनाव को भी हम डार्क सर्कल्स की वजह मानते हैं। जिन्हें मिटाने के लिए हम अलग-अलग तरह के अंडर आई जेल लगाते हैं, लेकिन उनके असर को भी नजर आने में काफी वक्त लग जाता है। लेकिन न्यूट्रीशनिस्ट्स की मानें तो डार्क सर्कल्स की खास वजह खान-पान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना है। जिसके लिए हमें अपने खान-पान में कुछ खास पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। जानेंगे इनके बारे में..

विटामिन सी

खट्टे फलों जैसे संतरा, नारंगी इत्यादि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा का कसाव बरकरार रखने, कोलेजन के निर्माण, कोशिकाओं तक ऑक्सीजन की संचार बेहतर करने और तेज धूप में निकलने के कारण त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान से दूर रखने में विटामिन सी की अहम भूमिका है। इसलिए हेल्दी त्वचा और डार्क सर्कल्स से दूरी के लिए विटामिन सी के सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

विटामिन के

रक्त संचार ठीक तरीके से न हो तो भी डार्क सर्कल्स गहरे दिखने लगते हैं। विटामिन के रक्त संचार को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है। अनार, ब्रोकोली, गांठ गोभी, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए त्वचा का सौंदर्य बनाए रखने के लिए भी विटामिन के युक्त खाद्य पदार्र्थो को भोजन में शामिल करना चाहिए।

विटामिन ई

जब बात त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने की आती है तो विटामिन ई के सेवन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन ई फ्री रेडिकल्स से लड़ने, त्वचा की नमी कायम रखने, पिगमेंटेशन कम करने में मदद करता है। फलस्वरूप इसके नियमित सेवन से डार्क सर्कल्स से दूरी बनाए रखने और उन्हें घटाने में सहायता मिलती है। बादाम, अवोकाडो, ब्रोकोली इत्यादि में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है, इसलिए विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन ए से भरपूर खीरे का किसी भी रूप में सेवन करना बेहद लाभकारी होगा। इसमें पानी का प्रतिशत भी काफी अधिक होता है, इसलिए इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है।  

 

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/woman-applying-cream-dark-circles_5500576.htm#page=1&query=woman%20dark%20circles&position=12

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस