Move to Jagran APP

Wrinkles Home Remedies: असमय होती झुर्रियों ने छीन ली है चेहरे की खूबसूरती, तो इन उपायों से पाएं इससे निजात

Wrinkles Home Remedies त्वचा संबंधी कई सारी परेशानियां अक्सर हमारी खूबसूरती को कम कर देती हैं। असमय होती झुर्रियां इन्हीं समस्याओं में से एक है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान से घरेलू उपायों की मदद से आप इससे निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 21 Mar 2023 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 12:45 PM (IST)
Wrinkles Home Remedies: असमय होती झुर्रियों ने छीन ली है चेहरे की खूबसूरती, तो इन उपायों से पाएं इससे निजात
झुर्रियों से निजात पाने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrinkles Home Remedies: इन दिनों कामकाज के बढ़ते बोझ का असर न सिर्फ हमारी सेहत पर पड़ रहा है, बल्कि इसकी वजह से हमारी त्वचा की काफी प्रभावित होने लगी है। ऐसे में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं लगातार लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी हुई हैं। इन दिनों हर कोई असमय होने वाली झुर्रियों की समस्या से परेशान है। लगातार बढ़ते तनाव, प्रदूषण,खराब लाइफस्टाइल और खानपान के प्रति बढ़ती लापरवाही की वजह लोग उम्र से पहले ही झुर्रियों का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपायों के बारे में, जिसकी मदद से आप आसानी से असमय हो रही झुर्रियों से निजात पा सकेंगे।

loksabha election banner

उड़द दाल और दही

अगर चेहरे पर हो रही झुर्रियां आपकी खूबसूरती छीन रही हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप उड़द की दाल और दही का फेस मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छे सूख जाएं, जो इसे पानी से धो लें।

अंडे की जर्दी और स्किम्‍ड मिल्‍क पाउडर

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप अंडे की जर्दी और स्किम्‍ड मिल्‍क पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की सफेद जर्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाद से मुंह धो लें।

टमाटर, संतरे और पपीते

असमय होने वाली झुर्रियों को दूर करने में टमाटर, संतरा और पपीता भी आपके काम आ सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी एक टमाटर और एक संतरे के गूदे में दो चम्मच पके पपीते का गूदा मिलाएं। अब इस पेस्ट में एक चम्‍मच गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें।

अंडे की जर्दी और टमाटर

अंडे की जर्दी और टमाटर की मदद से ही आप चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक चम्‍मच अंडे की जर्दी में टमाटर और दो बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब इन तीनों चीजों को अच्छे से फेंटकर चेहरे पर लगाएं और बाद में अच्छे से फेस वॉश कर लें।

बेसन और हल्‍दी

असमय होने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन और हल्‍दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से मुंह धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.