Move to Jagran APP

Wrinkle Prevention Tips: वक्त से पहले दिख रही हैं झुर्रियां, तो क्या करें बता रहें एक्सपर्ट

Wrinkle Prevention Tips वक्त से पहले झुर्रियां क्यों आ जाती हैं या त्वचा क्यों पहले ही बूढ़ी होने लगती है इसे समझने के लिए डॉ. नवोजोत सिंह अरोड़ा (कंसलटैंट डरमैटोलॉजी–एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पीटल्स द्वारका दिल्ली) ने ज़रूरी बातें साझा कीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 04:33 PM (IST)
Wrinkle Prevention Tips: वक्त से पहले दिख रही हैं झुर्रियां, तो क्या करें बता रहें एक्सपर्ट
वक्त से पहले दिख रही हैं झुर्रियां, तो क्या करें बता रहें एक्सपर्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrinkle Prevention Tips: त्वचा से जुड़ी दिक्कतों से लगभग सभी को गुज़रना पड़ता है। खासतौर पर आजकल की ज़िंदगी जहां भविष्य, नौकरी, बच्चों, परिवार को लेकर तनाव, चिंता, डर बढ़ता जा रहा है। साथ ही ख़राब लाइफस्टाइल, जहां बाहर का खाना ज़्यादा खाया जाता है, स्मोकिंग और व्यायाम का समय नहीं है। इन सभी दिक्कतों का असर आपकी त्वचा पर सबसे पहले देखा जा सकता है। वक्त से पहले बारीक रेखाओं, झुर्रियों और बढ़ती उम्र के संकेत उम्र से पहले दिखना आम बात हो गई है।

loksabha election banner

वक्त से पहले झुर्रियां क्यों आ जाती हैं या त्वचा क्यों बूढ़ी होने लगती है, इसे समझने के लिए डॉ. नवोजोत सिंह अरोड़ा (कंसलटैंट, डरमैटोलॉजी–एचसीएमसीटी, मणिपाल हॉस्पीटल्स, द्वारका, दिल्ली) ने ज़रूरी बातें साझा कीं:

झुर्रियों की जल्द शुरुआत को कैसे रोकें?

झुर्रियों को रोकना उतना मुश्किल नहीं है जितना अक्सर माना जाता है। त्वचा की समस्याएं दूर ही रहें इसके लिए सबसे पहले सूरज की हानीकारक किरणों से बचना होगा। आपके इसके लिए बाज़ार में क्रीम आराम से मिल जाएगी, हालांकि, कुछ घरेलू उपचार भी हैं जिनकी मदद से झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकती है। 

एलो वेरा जेल 

त्वचा की देखभाल में एलो वेरा जेल के फायदे वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुके हैं। झुर्रियों की रोकथाम के लिए हम एलोवेरा जेल की ही सिफारिश करते हैं। इस प्राकृतिक उपचार में एंटी इनफ्लेमेट्री गुण हैं और यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम कर सकता है। 

अंडे का इस्तेमाल

जब हम अंडे की बात करते हैं, तो तात्पर्य पूरे अंडे से होता है। इसमें उबले हुए अंडे के छिल्के और अंदर अंडे के बीच की झिल्ली शामिल होती है जिसे हम अमूमन निकाल देते हैं। खास उपयोग के लिए यह झिल्ली प्राकृतिक पेस्ट (उबटन) में अच्छा काम कर सकती है। त्वचा की देखभाल के लिए इसे घर पर बनाया जाता है। खाना हो तो अंडे के सफेद हिस्से में जो प्रोटीन होता है वह झुर्रियां आने में देर कर सकता है। 

जोजोबा ऑयल और आर्गन ऑयल 

शोध से पता चलता है कि जोजोबा और आर्गन ऑयल जैसे आवश्यक तेल त्वचा की देखभाल के लिए बाकी के मुकाबले ज़्यादा प्रभावी हैं। आप इसे अपनी डे या नाइट क्रीम के साथ मिलाकर लगाकर सकते हैं। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां रहेगी। 

झुर्रियों को रोकने के लिए चेहरे की मालिश 

झुर्रियां उम्र से पहले न आएं, इसमें चेहरे की मसाज काफी मददगार हो सकती है। चेहरे की मसाज करने से मांसपेशियों को आराम पहुंचता है, उस पर तनाव कम होता है और खून का प्रवाह बढ़ता है। जिसकी वजह से उम्र से पहले झुर्रियां नहीं आतीं। इसके अलावा सूरज की किरणों भी तेज़ी से त्वचा को बूढ़ा करती हैं। इसलिए सन प्रोटेक्शन क्रीम का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। वैसे तो कभी न कभी वो समय आएगा जब त्वचा पर झुर्रियां या उम्र बढ़ने के संकेत दिखेंगे और ऐसा सभी के साथ होगा, लेकिन स्वस्थ आहार, वर्क आउट, सामान्य सावधानियां बरतने से झुर्रियों और बारीक रेखाओं को लंबे समय तक आने से रोका जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.