मोमोज़, बर्गर और गॉर्लिक ब्रेड के साथ मिलने वाले मेयोनीज़ को हम खाने के बाद अक्सर फेंक ही देते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके इस्तेमाल से आप अपने हेल्दी, लंबे और घने बालों की चाहत पूरी कर सकती हैं। जी हां, ये एक ऐसा सस्ता और कारगर नुस्खा है जिसका रिजल्ट आपको दो से तीन इस्तेमाल के बाद ही नजर आने लगेगा। तो बालों से जुड़ी किन-किन परेशानियों का इलाज पॉसिबल है मेयोनीज़ से और कैसे करना है इस्तेमाल, आइए जानते हैं इसके बारे में।    

1. डैंड्रफ को करें बाय-बाय

मेयोनीज में सिरका होता है जो स्कैल्प के पीएच लेवल और ऑयल प्रोडक्शन का बैलेंस बनाकर रखता है जिससे स्कैल्प ड्राई नहीं होता और जब स्कैल्प ड्राई नहीं होगा तो डैंड्रफ की समस्या वैसे ही सॉल्व हो जाएगी।

2. बेहतरीन कंडीशनर है मेयोनीज़

मेयोनीज एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें वसा की अच्छी खासी मात्रा होती है जो बालों को चमकदार और सिल्की बनाता है।

3. दोमुंहे बालों की कारगर इलाज

बाल के दो मुंहे होने की वजह है पोषक तत्वों की कमी। तो इसके लिए हेल्दी डाइट लें साथ ही हफ्ते में एक बार मेयोनीज़ हेयर पैक का भी इस्तेमाल करें। जिससे दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होगी।

4. बालों को लंबा व घना बनाने में मददगार 

मेयोनीज़ अंडा, सिरका और तेल से बना होता है। तो जब आप हेयर पैक की तरह इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों को जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन मिल जाता है जो ग्रोथ के लिए आवश्यक होता है साथ ही  मेयोनीज बालों के विकास में भी मदद करता है और उसे घना बनाता है.

5. बढ़ाए बालों की चमक

बालों में चमक नहीं है तो इसे लाने के लिए मेयोनीज़ का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद ऑयल और अंडा डैमेज बालों को नरिश करते हैं। जिससे वो हेल्दी और शाइनी नजर आते हैं। 

कितनी बार करना चाहिए इस्तेमाल?

हफ्ते में एक बार बालों में मेयोनीज का इस्तेमाल काफी होता है।

इस्तेमाल का तरीका

- बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें।

- थोड़े-थोड़े हिस्सों में बांट लें। अब मेयोनीज़ को स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक लगाएं।

- हल्के हाथों से मसाज करें।

- कम से कम 20 मिनट तक इसे लगाकर रखें।

- इसके बाद शैंपू कर लें।

Pic credit- unsplash

Edited By: Priyanka Singh