सर्दियों का मौसम ऐसा होता है जब लोगों को लगता है कि गर्म कपड़ों की लेयरिंग ठंडे मौसम से बचाने के लिए काफी होती है। हालांकि, जब तापमान कम होता है तब आपकी त्वचा और शरीर को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है और ये बात सिर्फ महिलाओं पर लागू नहीं होती। पुरुषों को भी इसका ख्याल रखना चाहिए। ग्रूमिंग की जरूरत पर जोर देते हुए, Zlade के सीईओ और को-फाउंडर सूरज चौधरी ने पुरुषों के लिए कुछ टिप्स दिए हैं जिससे तापमान कम होने पर वे अपना ख्याल रख सकें।

ट्रिमिंग

जब आप ट्रिम करने के बारे में सोच रहे हैं तो अपनी त्वचा का अच्छी तरह ख्याल जरूर रखें। नैचुरल शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। असहजता से बचाव के लिए उसके बाद एल्कोहल-फ्री आफ्टरशेव लगाएं। खासकर जब आप संवेदनशील जगहों पर ट्रिमिंग कर रहे हों।

स्नान

सर्दियों में लंबे समय तक गरम पानी से स्नान करना अच्छा लगता है। लेकिन बहुत तेज गर्म पानी में देर तक नहाना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे त्वचा अपना नैचुरल ऑयल खो देती है। तो बेहतर होगा गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं मेन्स बॉडी वॉश से इस्तेमाल करें।

दाढ़ी

घनी दाढ़ी वालों को सिर की तरह ही अपनी दाढ़ी को शैम्पू और कंडीशन करना चाहिए। दाढ़ी के कई सारे स्टाइल्स हैं, लेकिन समय-समय पर उन्हें ट्रिम करना और ग्रूम करना आपके चेहरे को सही फ्रेम में रखने के लिए जरूरी है। अपनी दाढ़ी के लिए सही स्टाइलिंग प्रोडक्ट चुनें।

नमी

पुरुषों के लिए नमी का मतलब सिर्फ दिन में दो बार चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना नहीं हैं, इसे आपको पूरे साल फॉलो करना चाहिए। इससे नमी लॉक हो जाती है और सर्दियों से जुड़ी ड्राई स्किन की समस्या से बचाव होगा। नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सबसे अच्छा तरीका है।

सनस्क्रीन

तेज सर्दियों में भी सूरज की यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। याद रखें जब भी आपको बाहर 30 मिनट से ज्यादा वक्त बिताना हो, तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। लेकिन और भी बेहतर रिजल्ट के लिए इसे अपनी डेली स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh