Move to Jagran APP

सर्दियों में पुरुष इन टिप्स के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल

ठंड के मौसम में होंठों का फटना, त्वचा का बेजान व रूखा होना आम बात है। इससे बचने के लिए बस आपको अपनाने होंगे कुछ टिप्स। जिससे आप इस मौसम में भी दिखेंगे आकर्षक।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 03:58 PM (IST)
सर्दियों में पुरुष इन टिप्स के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल
सर्दियों में पुरुष इन टिप्स के साथ रखें अपनी स्किन का ख्याल

मौसम चाहे कोई भी हो, त्वचा की देखभाल हर सीज़न करना बेहद ज़रूरी है। दिसंबर के महीने में ठंड से चेहरा रूखा व बेजान हो जाता है और त्वचा में रौनक नहीं दिखती। इस मौसम कैसे दिखें आकर्षक, जानेंगे इस बारे में।

loksabha election banner

1. सर्दियों में त्वचा बहुत ही रूखी हो जाती है। ऐसे में अपने स्किन टाइप को ध्यान रखते हुए ब्रांडेड मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन का चुनाव करें। ऐसे प्रोडक्ट्स का चुनाव करते वक्त प्राथमिकता दें कि उनमें ऑर्गेनिक या हर्बल इंग्रीडिएंट्स मौज़ूद हों।

2. मौसम में नमी न होने की वजह से आपको ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें मॉइस्चराइजिंग के गुण हो। यह आपकी त्वचा में सूखापन लाए बिना रोमछिद्र को साफ कर देगा। वहीं सामान्य फेस वॉश चेहरे की त्वचा को साफ तो करता है, पर मॉइस्चर को खत्म कर देता है।

3. इस मौसम में बाथ सोप भी बदलना होगा। क्रीम बाथिंग बार या मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश करें। अगर आप चेहरे को निखार रहे हैं तो फिर अपने शरीर में भी सूखापन न रहने दें। क्रीम बार से नहाने के बाद त्वचा में बड़ी मात्रा में नमी बरकरार रहती है।

4. भले ही आप कितने ही अच्छे बॉडी वॉश का इस्तेमाल क्यों न करें, बावज़ूद इसके शरीर की त्वचा से कुछ मात्रा में नमी खत्म हो जाती है। इसकी भरपाई के लिए आप नहाने के बाद मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन का इस्तेमाल ज़रूर करें।

5. अपने लिप बाम पर भी ध्यान दें। इसे आप हमेशा साथ में रखें। होंठ की त्वचा बहुत ज़्यादा संवेदनशील होती है, इसलिए इसे नियमित रूप से नम रखना बेहद ज़रूरी होता है पर आप सिर्फ उस लिप बाम का इस्तेमाल करें जो पुरुषों के लिए बनाए गए हैं। ये फ्लेवर्ड होते हैं।

6. आमतौर पर ठंड के समय में हम पानी कम पीते हैं, जिससे शरीर में हाइड्रेशन का लेवल काफी कम हो जाता है। कम पानी पीने से त्वचा में रूखापन ज़्यादा आता है। अगर शरीर में मॉइश्चर की कमी रहेगी तो इससे डैंड्रफ, बालों का टूटना, बालों का झडऩा जैसी समस्याएं होंगी। इसलिए बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.