Move to Jagran APP

Winter Skin care: स्किन को हेल्दी रखने और निखार बढ़ाने के लिए सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये एक चीज़

Winter Skin care सर्दियों में ड्रायनेस दूर करने और स्किन को निखारने के लिए सरसों का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप इसमें सी-साल्ट भी मिलाती हैं तो इससे स्किन को और भी कई दूसरे फायदे होते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 11:02 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 11:02 AM (IST)
Winter Skin care: स्किन को हेल्दी रखने और निखार बढ़ाने के लिए सरसों तेल में मिलाकर लगाएं ये एक चीज़
Winter Skin care: सर्दियों में हेल्दी स्किन के लिए सरसों का तेल और सी सॉल्ट लगाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Skin care: पहले जब इतने सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स नहीं थे तब लोग सर्दियों में स्किन के लिए सरसों और नारियल तेल का ही इस्तेमाल करते थे। ये दोनों ही ऑयल्स स्किन को बाहर और अंदर से नौरिश करते हैं। दरअसल सर्दियों में हमारी स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है क्योंकि हवा में नमी की कमी होती है। यह शुष्क हवा त्वचा से नमी छीन लेती है जिसकी वजह से स्किन फटने लगती है और केयर न करने पर इनसे खून भी निकलने लगता है। इसलिए इस मौसम में स्किन को मॉयश्चराइज रखना बहुत जरूरी है। विंटर्स में स्किन पर लगाने के लिए जिन ऑयल्स को सबसे कारगर माना जाता है सरसों का तेल उनमें से एक है। जो ड्रायनेस तो दूर करता ही है साथ ही स्किन के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है। 

loksabha election banner

सरसों का तेल और नमक से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन 

विंटर्स में स्किन को एक्सफोलिएट करने, उसे मॉयश्चराइज करने के लिए सरसों के तेल में सी सॉल्ट या समुद्री नमक मिक्स कर स्किन पर लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट रहती है और अलग सा निखार भी नजर आता है। दरअसल नमक एक नेचुरल एक्सफॉलिएटर की तरह काम करता है और स्किन पर जमे डेड सेल्स को साफ करता है। वहीं, सरसों का तेल त्वचा की गहराई में पहुंचकर ड्रायनेस दूर करता है। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर सरसों तेल से किसी तरह की एलर्जी है, तो बिना डर्मटॉलजिस्ट की सलाह इस नुस्खे का इस्तेमाल न करें। 

सर्दियों में नमक-सरसों तेल लगाने के फायदे

1. सरसों का तेल स्किन को हेल्दी रखता है और ड्रायनेस की प्रॉब्लम भी दूर करता है। 

2. तेल और नमक को ऐसे इस्तेमाल करके स्किन को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत रख सकते हैं।

3. सरसों के तेल का एंटी माइक्रोबियल गुण स्किन को कई तरह के इंफेक्शन से दूर रखता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.