Move to Jagran APP

Sunscreen At Home: घर के अंदर रहने पर भी ज़रूरी है सनस्क्रीन लगाना, ये है वजह!

When To Apply Sunscreen विशेषज्ञों का भी कहना है कि घर के अंदर रहने पर भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि हम तमाम तरह के गैजेट्स से घिरे रहते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 08:12 PM (IST)
Sunscreen At Home: घर के अंदर रहने पर भी ज़रूरी है सनस्क्रीन लगाना, ये है वजह!
Sunscreen At Home: घर के अंदर रहने पर भी ज़रूरी है सनस्क्रीन लगाना, ये है वजह!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। When To Apply Sunscreen: तेज़ गर्मी में त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में सनस्क्रीन काफी मदद करती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि धूप निकलने पर ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आप ये ज़रूर जानती होंगी कि घर से बाहर निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी होता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि घर के अंदर भी सूरज की किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।  

loksabha election banner

विशेषज्ञों का भी कहना है कि घर के अंदर रहने पर भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है। आज के ज़माने में हम तमाम तरह के गैजेट्स से घिरे रहते हैं। घर पर हों या बाहर हम लगातार सोते या बैठते लैपटॉप, मोबाइल फोन, टैबलेट का उपयोग करते हैं और इनसे निकलने वाली हानिकारक विकिरणों का दुष्प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है।

गैजेट्स से ऐसे पहुंचता है त्वचा को नुकसान

त्वचा विशेषज्ञ का कहना है, "गैजेट्स पर बढ़ती निर्भरता ने हमारी त्वचा को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाया है। मोबाइल, लैपटॉप या टैब से निकलती नीली किरणें भी काफी हानिकारक होती हैं। लोग सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉएलेट किरणों से खुद को बचाने के लिए एहतियाती उपायों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, लेकिन इन नीली किरणों से त्वचा पर होने वाले हानिकारक प्रभावों से वे अब भी अंजान हैं।"

यहां तक कि कई शोध में भी ये पता चला है कि गैजेट्स से निकलने वाली नीले विकिरणों से त्वचा को बचाना बेहद ज़रूरी है। अगर समय रहते ऐसा नहीं किया गया तो इससे समय से पहले चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव देखे जा सकते हैं। जिसमें झुर्रियां, स्किन का ढीला पड़ना और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या आम है। इस नीली रोशनी को हाई-एनर्जी विज़िबल लाइट्स के नाम से जाना जाता है जो अल्ट्रावॉयलेट किरणों की तुलना में त्वचा की गहराई में प्रवेश करने की क्षमता रखती है जिससे स्किन को नुकसान पहुंचती है।

घर के अंदर भी लगाएं सनस्क्रीन

इससे ये साफ है कि घर से बाहर हो या घर के अंदर, दोनों ही स्थिति में स्किन की देखभाल ज़रूरी है। इस दुष्प्रभाव को कुछ हद तक सीमित रखने के लिए अपने गैजेट्स पर ब्लू लाइट्स शील्ड का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही घर के अंदर रहने पर भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगाए।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.