Move to Jagran APP

Hair Perfume: क्या होता है हेयर परफ्यूम, जानें क्या हैं इसे लगाने के फायदे?

Hair Perfume जिन लोगों को ज़्यादा पसीना आता है वे बारिश के मौसम में इस दिक्कत से भी जूझते हैं। मेडिकल भाषा में इस समस्या को हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं। शरीर से ज़्यादा पसीना निकलने वाली ये दिक्कत त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर देती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 10:25 AM (IST)
Hair Perfume: क्या होता है हेयर परफ्यूम, जानें क्या हैं इसे लगाने के फायदे?
क्या होता है हेयर परफ्यूम, जानें क्या हैं इसे लगाने के फायदे?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Perfume: बारिश गुशगवार मौसम लाने के साथ कई समस्याएं भी लाती है। बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन्स के साथ बारिश के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं भी आम हो जाती हैं। नमी और उमस भरे इस मौसम में पसीना ज़्यादा आता है। जिसकी वजह से बाल ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं और फिर उलझकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा, एक ऐसी समस्या भी है, जिस पर आमतौर पर लोगों का ध्यान कम जाता है। ये समस्या है बालों से बदबू आना।

loksabha election banner

जी हां, कई लोग इस समस्या से जूझते हैं। जिन लोगों को ज़्यादा पसीना आता है, वे बारिश के मौसम में इस दिक्कत से भी जूझते हैं। मेडिकल भाषा में इस समस्या को हाइपरहाइड्रोसिस (Hyperhidrosis) कहते हैं। शरीर से ज़्यादा पसीना निकलने वाली ये दिक्कत त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर देती है। इसमें मुहांसे, जलन, सूजन और खुजली शामिल है। इसके अलावा शरीर और बालों से बदबू आना भी शामिल है। इसी समस्या को देखते हुए मार्केट में हेयर परफ्यूम आने लगे हैं।

क्या सच में है हेयर परफ्यूम की ज़रूरत?

आजकल प्रेजेंटेबल दिखना बहुत ज़रूरी हो गया है। जैसे आप शरीर की दुर्गंध के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, ठीक ऐसे ही बालों के परफ्यूम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हेयर मिस्ट और परफ्यूम की अहमियत कम ही लोग समझते हैं, इसका इस्तेमाल भी इसलिए कम हो रहा है। हालांकि, यह प्रोडक्ट्स काफी काम के हैं। इन परफ्यूम्स को आपके बालों को खुशबूदार और शानदार दिखने के लिए बनाया गया है।

बालों के लिए हेयर परफ्यूम के फायदे

- अगर आप सोच रहे हैं कि हेयर परफ्यूम आपके बालों की क्वालिटी को नुकसान पहुंचाएगा, तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। यह आपके बालों की सेहत को नज़र में रखते हुए बनाया गया है। अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो हेयर परफ्यूम उन्हें गहरा पोषण देकर ऑयल को कम करेगा।

- प्रदूषण, धूल और पसीना बालों को ख़राब करने के साथ बदबूदार बनाते हैं। ऐसे में हेयर परफ्यूम आपकी मदद कर सकता है। यह आपके बालों को खुशबूदार बनाएगा।

- अगर आपको बाहर जाना है और आपके पास समय की कमी है, तो हेयर परफ्यूम आपको मिनटों में तरोताज़ा लुक देगा।

- हेयर परफ्यूम न सिर्फ बालों को लंबा करने बल्कि इनकी क्वालिटी को अच्छा करने का दावा करते हैं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.