Move to Jagran APP

Rosewater for Skin & Hair: आपके बालों और त्वचा के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ नहीं!

Rosewater for Skin Hair गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सबसे अच्छी बात ये हैं कि यह हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 04:21 PM (IST)
Rosewater for Skin & Hair: आपके बालों और त्वचा के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ नहीं!
Rosewater for Skin & Hair: आपके बालों और त्वचा के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ नहीं!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rosewater for Skin & Hair: सर्दियों के मौसम में कर्कश हवाएं आपके चेहरे नमी छीन लेती हैं, जिसकी वजह से छुर्रियां उम्र से पहले दिखने लगती हैं। गुलाब जल एक अकेला ऐसा गुणों से भरा प्रोडक्ट है जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है। इसका इस्तेमाल घर पर बने फेसपैक्स और स्क्रब में किया जाता है।  

loksabha election banner
गुलाब जल के सिर्फ एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। ये न सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाता है बल्कि झुर्रियों को दूर रखने में मदद करता है। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आप खुद अपनी त्वचा में बदलाव देखेंगी। तो आइए जानें इसके अनेक फायदों के बारे में:
 
सभी तरह की त्वचा के लिए वरदान: आप शायद ये जानकर हैरानी होगी, लेकिन गुलाब जल के अलावा शायद कोई ऐसा प्रोडक्ट हो जो सभी तरह की स्किन के काम आता हो। अगर आपको भी काफी समय से अपने त्वचा के लिए बेस्ट प्रोडक्ट की तलाश थी, तो गुलाब जल उसका जवाब है।
 
सूजी हुई आंखों के लिए: नींद कम आने की वजह से आखों के आसपास की त्वचा में सूजन आ जाती है। साथ ही सेहत का ध्यान न रखने से भी हमारी त्वचा धीरे-धीरे खराब होती जाती है। कई घंटों तक लैपटॉप का इस्तेमाल और चंद घंटों की नींद का नतीजा आपकी त्वचा पर साफ तौर पर नज़र आएगा। ज़ाहिर है इसके लिए बाज़ार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन तुरंत नतीजों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करके देखें।   
 
pH संतुलन बनाए रखता है: ठंड का मौसम उन लोगों के लिए ज़्यादा अच्छा होता है जिनकी त्वचा ऑइली होती है। हवा में इतना रूखापन होता है कि त्वचा पर ऑइल आसानी से नहीं आता। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि त्वचा पर एक्ने नहीं होंगे। चेहरे को दिन में कम से कम एक बार गुलाब जल से धोने से त्वचा के पोर्स साफ हो जाते हैं। 
 
मॉइश्चर: इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आएगा। गुलाब जल चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। ये त्वचा पर पड़े हल्के कटे के निशान को भी धीरे- धीरे कर खत्म कर देता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन सेल्स को मजबूत करते हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं लगती। 
 
एंटी-बैक्टीरियल: सर्दी के मौसम में रूखेपन से एक्ने और एक्ज़ेमा जैसी बीमारी भी सकती हैं। ऐसे में गुलाब जल के एंटी बैक्टीरियल गुण चोट व घावों को भरने के काम भी आते हैं। यही नहीं, गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वता लंबे समय तक जवां रहती है। 
 
बालों के लिए: गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे व फ्रिज़ी बालों को भी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं। गुलाब जल बालों में जमा अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद करता है, जिससे रूखे, उलझे हुए, बेजान बालों में नई जान आ जाती है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ कर उसे मुलायम बनाता है और बालों की जड़ों को मजबूत देता है। इसके अलावा गुलाब जल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।
 
आंखों के लिए: हमारी आंखों के लिए भी रोज वॉटर के फायदे। आंखों में कुछ चला जाए या फिर जलन हो रही हो तो गुलाब जल की कुछ बूंदें थोड़े ही समय में आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। इसे आप आई ड्रॉप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल रोज़ाना भी किया जाता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.