कपड़े महंगे हो सस्ते, सही तरीके से देखभाल करके आप इसे अपनी मर्जी से वॉडरोब से आउट पर सकते हैं न कि मजबूरी में। जी हां, कई बार कपड़ों में किसी भी दूसरे तरह का डिफेक्ट न होने के बावजूद उन्हें सिर्फ इसलिए रिजेक्ट करना पड़ता है क्योंकि उनका कलर फेड हो जाता है और वो पुराने से लगने लगते हैं। डेनिम हो या सिल्क ये परेशानी हर एक के साथ होती है। तो आइए जानते हैं इन्हें धोने के सही तरीकों के बारे में।

कपड़ों पर लगे पसीने के दाग से ऐसे पाएं निज़ात

पसीने लगे कपड़ों को बिना धोए रख देने से या उस जगर तेजी से रगड़कर धोने की वजह से उस जगह का रंग फेड हो जाता है जो देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। तो इससे बचने के लिए धोने से पहले नींबू का रस और पानी समान मात्रा में मिलाकर इस हिस्से पर लगाकर हल्का रगड़ें और फिर किसी अच्छे डिटरजेंट से धोना फायदेमंद रहेगा।

कपड़ों की चमक और सॉफ्टनेस ऐसे रहेंगे बरकरार

सिल्क के कपड़ों की ठीक से केयर न करने पर उनकी चमक और सॉफ्टनेस धीरे-धीरे खत्म होने लगती है जिससे वो पुराने नज़र आने लगते हैं। इस परेशानी को खत्म करने के लिए इन्हें डिटरजेंट से धोने के बाद एक बाल्टी पानी में एक चौथाई कप विनेगर मिलाकर 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धोकर ये परेशानी दूर की जा सकती है।

नई डेनिम को धोने के तरीके

अक्सर ब्लैक और ब्लू डेनिम एक वॉश में ही अपना कलर छोड़ने लगते हैं और दूसरा वॉश काफी होता है उन्हें वॉडरोब से आउट करने के लिए। तो अगर आप भी इस परेशानी से दो-चार हो रही हैं तो डेनिम जींस हो या जैकेट इसे वॉश करते वक्त पानी में 1 बड़ा चम्मच नमक और आधा कप व्हाइट विनेगर मिलाएं। ये आपके कपड़ों के कलर को लॉक कर इन्हें फेड होने से बचाते हैं।

कपड़ों पर दिखने वाले बबल्स को ऐसे करें गायब

कपड़ों, स्वेटर्स या स्वेटशर्ट पर छोटे-छोटे बबल्स बेशक उनकी खूबसूरती कम करने का काम करते हैं। इससे दूर करने के लिए आपको चाहिए रेज़र। जिसे बबल्स पर बिल्कुल वैसे चलाएं जैसे शेविंग किया जाता है लेकिन हल्के हाथों से वरना कपड़े फट भी सकते हैं।

लॉन्ज़रे और ऊनी कपड़ों की सफाई में एतिहात

ऊनी कपड़े और लॉन्ज़रे की भी सही देखभाल ना की जाए तो ये कुछ वक्त बाद ही पुराना दिखने लगते हैं। तो इन्हें जब भी धोएं, पानी में हमेशा 2 बड़े चम्मच कंडीशनर मिलाएं। इससे ना सिर्फ इनसे अच्छी खुशबू आती है, बल्कि कलर और सॉफ्टनेस भी बरकरार रहती है।

 

Posted By: Priyanka Singh