Move to Jagran APP

जूलरी शॉपिंग के दौरान ये टिप्स एंड ट्रिक्स आएंगे आपके बहुत काम

जूलरी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। तो शादी के लिए हो या किसी दूसरे फंक्शन के लिए, इन्हें खरीदने के दौरान कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 03:20 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 03:25 PM (IST)
जूलरी शॉपिंग के दौरान ये टिप्स एंड ट्रिक्स आएंगे आपके बहुत काम
जूलरी शॉपिंग के दौरान ये टिप्स एंड ट्रिक्स आएंगे आपके बहुत काम

शादी की तैयारियों के साथ ही शुरू होता है शॉपिंग का दौर। लहंगे से लेकर फुटवेयर्स, मेकअप और जूलरी ब्राइड्स की शॉपिंग का सबसे जरूरी हिस्सा होते हैं। किसी भी एक चीज़ की गड़बड़ी आपके ब्राइडल लुक को बिगाड़ सकती है। तो आज हम बात करेंगे जूलरी शॉपिंग के बारे में। जो आपको शादी से लेकर फंक्शन हर एक मौके के लिए जूलरी खरीदने में बहुत काम आएंगे।

loksabha election banner

खरीदने से पहले उसे ट्राय करना है जरूरी

दुकान पर रखी अलग-अलग डिज़ाइन वाली जूलरी देखने में तो बहुत अच्छी लगती है लेकिन जरूरी नहीं उसे पहनने के बाद लुक भी वैसा ही नज़र आए जैसा आपने सोचा था। इसलिए सिर्फ देखकर इन्हें खरीदने की गलती ना करें। शादी में लहंगा पहनने वाली हों या साड़ी, जूलरी को खरीदने से पहले ट्राय करके ज़रूर देख लें। जिससे आप अपनी शादी में दिखेंगी सबसे खूबसूरत और खास।

थोड़ी रिसर्च करके जाएं

किसी भी फंक्शन के लिए जूलरी खरीदने से पहले इंटरनेट या दूसरे सोर्स की मदद से अच्छी तरह रिसर्च कर लें। जिससे आपको लेटेस्ट ट्रेंड और फैशन के बारे में अंदाजा हो जाएगा। कैसे लहंगे के साथ कौन-सी जूलरी अच्छी लगती है, इतना ही नहीं, इससे आपको इनकी कीमत का भी एक आइडिया हो जाएगा जिससे आप कर सकेंगी बजट में शॉपिंग।

सही पेयरिंग का रखें ध्यान

जूलरी शॉपिंग के दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि नेकपीस हो या इयररिंग्स, सभी जूलरी एक दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते हो। अगर आप कोई हैवी हार पहनने वाली हैं, तो इयररिंग्स थोड़ी हल्की रखें। स्ट्ड या लाइट झुमके इसके साथ ज्यादा अच्छे लगेंगे। जिसमें आप नज़र आएंगी बहुत ही खूबसूरत।

मेटल एलर्जी कर लें चेक 

कोई भी जूलरी खरीदने से पहले इसमें इस्तेमाल हुए मेटल को अच्छी तरह जांच-परख लें। क्योंकि कई बार खुजली और रैशेज की प्रॉब्लम होती है और पता ही नहीं चलता कि ये मेटल एलर्जी है। इसलिए ये जानना ज़रूरी होता है कि जूलरी में कौन-से मेटल इस्तेमाल हुआ है। जिससे वक्त रहते इसका सॉल्यूशन ढूंढ़ा जा सके।

लहंगे खरीदने के बाद खरीदें जूलरी

ज्यादातर दुल्हनें जूलरी की खरीदारी पहले कर लेती हैं। इससे जब लहंगा खरीदने जाते हैं, तो जूलरी से मैच ना होने की वजह से कई बार समझौता करना पड़ जाता है। इसलिए लहंगा खरीदने के बाद ही जूलरी की शॉपिंग करें। अगर आपके लहंगे पर ज़री, बीड या ऐसा कोई वर्क है, तो इसका ध्यान रखते हुए इनकी खरीदारी करें जिससे ओवर ऑल लुक में अच्छा लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.