कुछ सालों पहले तक शादी महज़ दुल्हन और उसके घरवालों के लिए ही नहीं बल्कि पड़ोसियों और रिश्तेदारों के लिए भी बड़ा फंक्शन हुआ करता था लेकिन बदलते वक्त के साथ दूसरों की क्या बात करें खुद दुल्हन भी इन तैयारियों के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं। तो अगर आपके साथ भी ऑफिस से छुट्टी न मिलने की या ऐसी ही दूसरी कोई प्रॉब्लम है तो यहां दिए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

कैलेंडर जरूर बनाएं

ऑफिस की व्यस्तता के बीच तारीखें भूल जाना कोई बड़ी बात नहीं है। अपने महीने भर के सभी जरूरी अपॉइंटमेंट्स को कैलेंड में मार्क कर लें। फोन के कैलेंडर में सब कुछ स्टोर होगा तो अलॉर्म द्वारा सूचना मिलती रहेगी।

मदद लेना जरूरी 

खुद को सुपरवुमन मानते हुए हर काम की जिम्मेदारी अपने ऊपर ही न रखें। बेहतर रहेगा कि अपने ऊपर ही न रखें। बेहतर होगा कि अपने दोस्तों व भाई-बहनों को भी जरूरी कामों की जिम्मेदारी सौंपे। इससे तनाव और थकान से बच सकेंगी।

हनीमून की खरीददारी

शादी से पहले अपने हनीमून की खरीददारी और पैकिंग करने से आपको बाद में परेशान नहीं होना पड़ेगा। जहां भी जाने का प्लान बना रही हों उसी के हिसाब से कपड़े और दूसरी चीज़ें पैक करें। 

ट्रायल करना न भूलें

आप कितनी भी व्यस्त क्यों न हों, हर कार्यक्रम की अपनी ड्रेस और एक्सेसरीज़ को एक बार ट्राई जरूर कर लें। फिटिंग या मैचिंग में कोई भी दिक्कत होने पर उसे ठीक किया जा सकेगा।

निपटाएं जरूरी काम

शादी के तुरंत बाद अगर लंबी छुट्टी पर जाना हो तो ऑफिस के सभी जरूरी कामों को खत्म करने की कोशिश करें। कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करने के बजाय पेंडिंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की ओर ध्यान दें।

अपॉइंटमेंट्स फिक्स करें

भले ही आपने बुटीक या सैलॉन की जिम्मेदारी किसी और को दी हो लेकिन यहां आपका भी फर्ज बनता है कि उनसे क्रॉस चेक कर लें। जिस दिन वहां जाना हो, उसके एक या दो दिन पहले वहां कॉल करके अपनी तारीख और समय फिक्स कर लें।

इमरजेंसी किट

शादी वाले दिन के लिए अपने पास एक इमरजेंसी किट जरूर रखें, जिसमें फैशन टेप, सेफ्टी पिन्स, बैंड एड्स, माउथ फ्रेशनर, सुई और धागा जैसी चीज़ें जरूर हों।

शादी की तैयारियों वाला समय बहुत व्यस्तता भरा होता है। इसे हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए इस समय को खुलकर जिएं। अपने परिजनों और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं। अपनी पसंद की चीजें खाएं-पिएं और एक्सरसाइज़ को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप