Move to Jagran APP

वैक्सिंग के बाद अंडरऑर्म्स पर निकलने वाली फुंसियों के इलाज के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू चीज़ें

अंडरऑर्म्स वैक्सिंग के बाद न सिर्फ वहां दर्द बना रहता है बल्कि कई बार फुंसियों की भी समस्या हो जाती है ऐसे में इसे दूर कैसे किया जाए इसका घरेलू उपाय आज हम आपको बताने वाले हैं। जो है पूरी तरह से नेचुरल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 08:03 AM (IST)
वैक्सिंग के बाद अंडरऑर्म्स पर निकलने वाली फुंसियों के इलाज के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू चीज़ें
आंखों को हाथ से छिपाकर पोज़ देती युवती

वैक्सिंग के बाद बेशक हाथ, पैर और अंडरऑर्म्स एकदम क्लीन और सॉफ्ट नजर आने लगते हैं लेकिन कुछ महिलाओं को वैक्सिंग के बाद खुजली, रैशेज और फुंसी की भी समस्या हो जाती है। जिससे इरीटेशन के साथ दर्द भी होता है खासतौर से अंडरऑर्म्स की। तो आज हम वैक्सिंग के बाद अंडरऑर्म्स पर होने वाली फुंसियों को दूर करने वाली कुछ घरेलू चीज़ों के बारे में जानेंगे।  

loksabha election banner

एलोवेरा + गुलाब जल

एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करने के साथ ही उसे अंदर से नौरिश करने का भी काम करता है। साथ ही इसमें सल्फर और सैलिसिलिक एसिड भी होता है। जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करता है आजकल कई सारे फेसवॉश में भी सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो इसे दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके अंडरऑर्म्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नहा लें या कपड़े से पोंछ कर इसे हटा लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी का इस्तेमाल भी अब ब्यूटी ट्रीटमेंट में किया जाने लगा है। तो अंडरऑर्म्स की फुंसियों के लिए आप ग्रीन टी बैग, पानी और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। गर्म पानी में कुछ नींबू के रस की बूंद डालकर उसमें ग्रीन टी बैग को 2 से 3 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। इसके बाद ग्रीन टी बैग निकाल लें। रूई की मदद से 5 मिनट तक इससे मालिश करें। इसके बाद कपड़े से पोंछ लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर अंडरआर्म्स की फुंसियों के साथ ही उससे होने वाली जलन और सूजन को भी काम करेगा, क्‍योंकि इसमें स्यूसिनिक एसिड पाया जाता है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर में थोडा सा पानी मिलाकर मिक्स कर लें। पिंपल वाली जगह लगाकर 5 मिनट तक रहने दें इसके बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.