Move to Jagran APP

Winter Soft Skin Tips: सर्दियों में ऐसे पा सकते हैं सुपर सोफ्ट स्किन, इन 5 तरह की क्रीम्स का करें उपयोग

सर्द मौसम में भी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक अच्छे बॉडी लोशन या मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल ज़रूर करें। साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा के टाइप के हिसाब से ही बॉडी लोशन चुनें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:49 AM (IST)
Winter Soft Skin Tips: सर्दियों में ऐसे पा सकते हैं सुपर सोफ्ट स्किन, इन 5 तरह की क्रीम्स का करें उपयोग
सर्दियों में ऐसे पा सकते हैं सुपर सोफ्ट स्किन, इन 5 तरह की क्रीम्स का करें उपयोग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Soft Skin Tips: ठंडी चिलचिलाती हवाओं और रोज़ाना गर्म पानी के इस्तेमाल से हमारी त्वचा सर्दी के मौसम में आसानी से रूखी और बेजान हो जाती है। ठंड के मौसम में चलने वाली शुष्क हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं, जिससे चेहरे का निखार छिन जाता है, यहां तक कि होंठ भी फटने लगते हैं। ऐसी स्किन का असर हमारा आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। ऐसे में सबके लिए सर्दियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।

loksabha election banner

सर्द मौसम में भी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक अच्छे बॉडी लोशन या मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल ज़रूर करें। साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा के टाइप के हिसाब से ही बॉडी लोशन चुनें। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से बॉडी लोशन आपके काम आ सकते हैं।

1. इंटेन्स हाइड्रेशन बॉडी लोशन

इस बॉडी लोशन में त्वचा को निखारने के गुण हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन चमक उठती है। स्किन को मुलायम, हेल्दी और हाइड्रेट बनाने के लिए इसे ट्राई कर सकते हैं। ये काफी हल्की है इसलिए इससे त्वचा ज़्यादा ऑइली नहीं लगती। ये लोशन नॉर्मल से लेकर ड्राई स्किन टाइप के लिए है।

2. कोको बटर

कोको बटर नैचुरल फैट होता है, जो कोको बींस से बनता है। यह स्किन को नमी देने के साथ-साथ स्किन में भीतर से कसाव लाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सीडैंट्स स्किन को हैल्दी रखते हैं। कोको बटर में विटामिन-ए की मात्रा अधिक होती है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाता है। कोको बटर युक्त लोशन के इस्तेमाल से स्किन मुलायम और खिली-खिली नज़र आती है।

3. हर्बल बॉडी बटर

ये बॉडी लोशन त्वचा को अंदर तक नमी पहुंचाता है। ये क्रीम एंटीऑक्सडेंट्स से भरपूर है। इससे लचीलापन बढ़ता है और त्वचा मुलायम हो जाती है। ये क्रीम खासकर उन लोगों के लिए है जिनकी त्वचा ज़्यादा ड्रा रहती है।

4. आल्मंड नरिशिंग बॉडी लोशन

ये लोशन आपको कई ब्रैंड्स में मिल जाएगा। यह पूरा दिन स्किन को सोफ्ट और सिल्की रखता है। ये त्वचा को न सिर्फ मॉइश्चराइज़ बल्कि बिगड़ी हुई त्वचा को ठीक भी करता है। ये SPF15 के साथ आता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। ये सभी तरह की स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है।

5. बॉडी मिल्क, शिया स्मूद

इसको लगाने से त्वचा हेल्दी और मुलायम हो जाती है। ये त्वचा को खराब होने से बचाता है। ये हल्का है और त्वचा इसे आराम से सोख लेती है। ये सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.